देश में हुए और होने वाले ड्राई रन पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दी जानकारी

vaccine dry run trial
image source - google

देश में कोरोना वैक्सीन लगाने से पहले उसका पूर्व अभ्यास 2 जनवरी से शुरू किया गया था। इसी पर आज स्वस्थ मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा की हमने सबसे पहले चार राज्य में ड्राई रन किया था। उन चार राज्यों से मिले फीडबैक में हमने सुधार किए। कल 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ड्राई रन किया जाएगा।

भारत की दो वैक्सीन-कोविशील्ड और कोवैक्सीन है जो देश में उपलब्ध होने की स्थिति में आ गई है। हमारी कोशिश है कि इन वैक्सीन को हम सभी देशों में पहुंचा दें ताकि इन वैक्सीन को पहले फेस में लगाए जा रहे प्राथमिकता समूह को लगाया जा सके।

वैक्सीन आने के बाद भी टेस्टिंग और ट्रीटमेंट रहेगा जारी

आगे उन्होंने कहा कि अभी कुछ दिनों में महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में अचानक वृद्धि आई है। इससे हमें चेतावनी मिलती है कि हम भले ही वैक्सीन के कामों में जुट जाए लेकिन टेस्टिंग से लेकर ट्रीटमेंट तक हमने जो काम मुस्तैदी से किया है उसमें कमी नहीं आनी चाहिए।

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 20,346 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,03,95,278 हुई। 222 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,50,336 हो गयी है। देश में सक्रिय मामलों की संख्या अब 2,28,083 और कुल रिकवरी की संख्या 1,00,16,859 है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here