भारत सीमा विवाद: थोड़ी देर में दोनों देशों के कमांडरों की बैठक

military commanders meeting
image source - google

लद्दाख में भारत और चीन के बीच सीमा को लेकर चल रहे विवाद को सुलझाने के लिए आज शनिवार को दोनों पक्षों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों की बैठक 11:00 से 11:30 के बीच शुरू हो सकती है। भारत का प्रतिनिधित्व लेह 14 कॉपर्स के जनरल ऑफिसर कमांडिंग, लेफ्टिनेंट जनरल हरविंदर सिंह करेंगे। जबकि चीन की ओर से पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के दक्षिणी शिंजियांग सेना क्षेत्र के कमांडर मेजर जनरल लियू लीन प्रतिनिधित्व करेंगे।

सीमा विवाद को हल करने के लिए दोनों पक्षियों के यह बैठक चीन के नियंत्रण वाले मोल्डो में होगी। यह जगह टकराव की जगह से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस बैठक में भारत जोर देगा कि चीन एलआईसी के पास से अपनी सेना के साथ पीछे हटे। सीमा पर तैनात हथियारबंद और बख्तरबंद गाड़ियों को भी पीछे ले जाए।

इस बैठक से पहले कल शुक्रवार को चीन की ओर से कहा गया कि “विवाद से जुड़े मुद्दों को भारत के साथ सुलझाने के लिए चीन प्रतिबंध है। अभी दोनों देशों की सीमाओं पर स्थिति स्थिर है। हम बातचीत करके विवाद को सुलझाएंगे।” कुल मिलाकर दोनों देश सीमा पर चल रहे विवाद को बातचीत के द्वारा हल करना चाहते हैं।

मालूम हो पिछले 1 महीने से सीमा पर चीन द्वारा उकसाने वाला रवैया देखा जा रहा था। भारत लद्दाख में एक महत्वपूर्ण सड़क बना रहा है। जिसे लेकर चीन अपनी आपत्ति जता रहा है। फिलहाल तनाव बढ़ने के बाद भारत में सड़क निर्माण का कार्य रोक दिया है। अब जब यह विवाद समाप्त हो जाएगा। तब पुनः सड़क निर्माण कार्य प्रारंभ होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here