इटावा : डॉक्टरों ने कूल्हे की हड्डी का सफल प्रत्यारोपण कर रचा इतिहास…

Doctors create history
Etawah

इटावा :।  जिला चिकित्सालय के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ दीपक गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि शिकोहाबाद निवासी 42 वर्षीय सूर्यकांत 2 वर्ष से कूल्हे की हड्डी में दर्द से परेशान थे और कई जगह अपना इलाज करा चुके थे लेकिन उन्हें कोई आराम नही मिला। सभी जगह उनको कूल्हे के प्रत्यारोपण की सलाह दी गई।

जटिल ऑपरेशन कर रचा इतिहास

चूंकि ये ऑपरेशन सिर्फ मेडिकल कॉलेज या सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल में ही संभव है और काभी महंगा भी है, इसलिये मरीज सूर्यकांत यह ऑपरेशन कराने में सक्षम नही थे। इस बात की जानकारी जब उनको हुई तो उन्होंने सूर्यकांत का ऑपरेशन करने का बीड़ा उठाया और जिला चिकित्सालय में ही सीमित संसाधनों के बीच कूल्हे के प्रत्यारोपण का जटिल ऑपरेशन कर इतिहास रच दिया।


उन्होंने बताया कि मरीज को अब दर्द से राहत मिल चुकी है और वो पूरी तरह स्वस्थ है। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एस एस भदौरिया ने ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर दीपक गुप्ता और उनके सहयोगी डॉ.आर.सी.यादव,ओ टी इंचार्ज उर्वशी दीक्षित, स्टाफ नर्स दिलीप कुमार,ओ टी सहायक विनोद कुमार ,आदेश कुमार और सफाई कर्मी नरेश को इस जटिल ओपरेशन का सफलता पूर्वक अंजाम देने के लिये बधाई दी और कहा कि वो आगे इस ऑपरेशन के लिये जरूरी संसाधन उपलब्ध कराने का प्रयास कर सके ताकि अन्य गरीबो को भी इसका लाभ मिल सके।

रिपोर्ट:-चंचल दुबे… 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here