Unlock 2.0 guideline सरकार ने की जारी, जाने इस बार कितनी मिली छूट

guidelines for unlock 2.0

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। जिसकी वजह से अब तक चार बार लॉकडाउन किए जा चुके है। लेकिन अर्थव्यवस्था को पुनः पटरी पर लाने के लिए अनलॉक 1.0 की शुरुआत की गई थी। जिसमें काफी छूट दी गई और इसकी अवधि आज समाप्त हो रही है। कल से फिर अनलॉक 2.0 की शुरुआत होगी। जिसके लिए सरकार ने गाइडलाइन जारी की है।

अनलॉक 2.0 में दी गई छूट

अब नाइट कर्फ्यू का समय रात 10:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक रहेगा।
राष्ट्रीय और प्रादेशिक हाईवे पर लोगों की आवाजाही, प्लेन, ट्रेन, बस से यात्रा कर आए लोगों को घर जाने की अनुमति,इंडस्ट्रियल यूनिट, माल की ढुलाई , कार्गो की लोडिंग अनलोडिंग को भी रात्रि कल क्यों में छूट है।
अब दुकानों में 5 लोग से ज्यादा भी एक साथ जा सकते हैं लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा
घरेलू उड़ानों और यात्री ट्रेनों को सीमित संख्या में अनुमति दी गई है
वंदे भारत मिशन के तहत अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को अनुमति दी गई है

अभी इन कार्य को नहीं अनुमति

कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए अभी सरकार ने कई चीजों को छूट नहीं दी है जैसे स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर 31 जुलाई तक अभी बंद रहेंगे। इसके साथ ही मेट्रो, सिनेमा हॉल्स, एंटरटेनमेंट पार्क, जिम, स्विमिंग पूल, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल आदि को भी अभी अनुमति नहीं दी गई है।

इसके साथ ही सरकार अभी सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक कार्यक्रम, स्पोर्ट्स, मनोरंजन, एकेडमिक, सांस्कृतिक आदि को भी अनुमति नहीं दी है। अभी इन पर विचार किया जा रहा है। फिलहाल अनलॉक 2.0 में इन गतिविधियों को अनुमति नहीं दी गई है।

कंटेनमेंट जोन में पहले की तरह ही सख्ती रहेगी और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, मास्क लगाना, आरोग्य सेतु एप का उपयोग करना अनिवार्य होगा। कोरोनावायरस से बचने के लिए सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का पालन करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here