UP Free Laptop, Tablet योजना के लिए ये है पात्रता और रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

up government free laptop scheme

देश में पीएम मोदी की सरकार आने के बाद से युवाओं को तकनीकी रूप से सशक्त बनाने के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसी वजह से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना और डिजिटल इंडिया जैसी योजनाओं को शुरू किया गया।

उत्तर प्रदेश सरकार भी इसी रास्ते पर चल रही हैं इसीलिए देश के युवाओं को Tablet और Smartphone देने की योजना बना चुकी है और इसके लिए तेजी से काम भी शुरू कर दिया गया है।

सरकार ने मांगी छात्रों की जानकारी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने विश्वविद्यालय, आईटीआई पॉलिटेक्निक, महाविद्यालय, स्कूल आदि के छात्रों का पूरा डाटा मांगा है। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के एक करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन और टेबलेट दिया जाएगा।

योगी सरकार की इस योजना से गांव के छात्र-छात्राओं, गरीब छात्रों को खास तौर पर लाभ होगा। हाल ही में पूरी दुनिया में कोरोनावायरस के कहर को देखा है और व्यापार के अलावा सबसे ज्यादा बुरा असर पढ़ाई पर पड़ा है।

जिन छात्रों के पास कंप्यूटर smartphone, tablet जैसे उपकरण उपलब्ध थे। उन्होंने घर पर ही रह कर अपनी शिक्षा को पूरा करने की कोशिश की। लेकिन जिन छात्रों के पास यह उपकरण उपलब्ध नहीं है वह कहीं ना कहीं पीछे होते नजर आए हैं।

भविष्य में कोरोना की तीसरी लहर या फिर इस जैसी कोई अन्य बीमारी आने पर यदि इस तरह की परिस्थितियां दुबारा बनी तो देश का भविष्य कहे जाने वाले छात्र कहीं ना कहीं खुद का भविष्य बनाने में सफल नहीं हो पाएंगे। इसलिए छात्रों के हाथ में टेक्नोलॉजी होना जरूरी है।

Read Also: Best LAPTOP REPAIR IN DUBAI near me

Free Mobile, Tablet योजना के लिए कैसे करें Apply

अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार लैपटॉप और टेबलेट प्राप्त करने की इच्छा रखने वाले छात्रों को उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एक छोटा सा फॉर्म भरना होगा जो की पूरी तरह से मुक्त है। यहां पर आपको योजना से जुड़ी हुई सभी जानकारी मिल जाएगी।

किन डॉक्यूमेंट की होगी जरूरत

जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ डाक्यूमेंट्स की जरूरत होती है। इसी तरह फ्री लैपटॉप टेबलेट मोबाइल वितरण योजना के लिए भी कुछ दस्तावेजों की जरूरत होगी। जो इस प्रकार है-

» छात्र की फोटो
» छात्र की मार्कशीट
» छात्र का आधार कार्ड
» बोनाफाइड सर्टिफिकेट
» आवास प्रमाण पत्र

कौन उठा सकता हैं इस योजना का लाभ?

इस योजना का नाम सभी छात्र नहीं उठा सकते हैं। इसके लिए कुछ मापदंड तैयार किए गए हैं। जो छात्र इसको पूरा करेंगे उन्हें ही सरकारी योजना का लाभ मिलेगा। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार 10th और 12th पास छात्रोंं को टेबलेट मोबाइल मिलेंगे।

» छात्र यूपी बोर्ड का होना चाहिए
» इसके साथ ही छात्र यूपी का नागरिक भी होना चाहिए
» अन्य किसी बोर्ड से पास छात्र को लाभ नहीं मिलेगा
» 12th में छात्र के कम से कम 65% नंबर होने चाहिए
» छात्र ने 10th पास की है तो भी 65% नंबर होने चाहिए
» 65% से कम मार्क्स होने पर योजना का लाभ नहीं मिलेगा

Saksham Yuva Yojana 2021: पात्रता, पंजीकरण और आवश्यक दस्तावेज क्या है?

अगर आप या फिर आपका कोई जानने वाला छात्र इन मापदंडों को पूरा करता है तो वह यूपी सरकार की tablet, mobile स्कीम का लाभ उठा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here