भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू

India first corona vaccine
image source - google

आज 16 जनवरी से देशभर में टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज के दिन का पूरे देश को बेसब्री से इंतजार रहा है, कितने महीनों से देश के हर घर में बच्चे, बूढ़े, जवान सबकी जुबान पर ये ही सवाल था कि कोरोना की वैक्सीन कब आएगी। आज से देश में टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। मैं सभी देशवासियों को इसके लिए बधाई देता हूं।

आमतौर पर एक वैक्सीन बनाने में काफी समय लग जाता हैं लेकिन इतने कम समय में एक नहीं दो मेड इन इंडिया वैक्सीन तैयार हुई हैं। कई और वैक्सीन पर भी तेज़ गति से काम चल रहा है, ये भारत के सामर्थ्य, वैज्ञानिक दक्षता और टैलेंट का जीता-जागता सबूत है।

वैक्सीन की 2 डोज लगनी जरूरी

आगे पीएम ने कहा कि कोरोना वैक्सीन की 2 डोज लगनी बहुत जरूरी है। पहली और दूसरी डोज के बीच लगभग एक महीने का अंतराल भी रखा जाएगा। दूसरी डोज़ लगने के 2 हफ्ते बाद ही आपके शरीर में कोरोना के विरुद्ध ज़रूरी शक्ति विकसित हो पाएगी। भारत वैक्सीनेशन के अपने पहले चरण में ही 3 करोड़ लोगों का टीकाकरण कर रहा है।

अभी तक दुनिया में टीकाकरण का इतना बड़ा अभियान अभी तक किसी भी देश में नहीं चलाया गया है। दुनिया के कई देश है जिनकी आबादी 3 करोड़ से कम है और भारत पहले चरण में ही 3 करोड़ लोगों को कोरोना कि वैक्सीन लगा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here