बदल रहा है बैंकों के खुलने का समय।

बताया जा रहा की सितम्बर से बैंको के समय में परिवर्तन किया जायेगा। जैसा की अभी तक बैंको के खुलने का समय 10 बजे है और बंद होने का समय 5 बजे है। मगर सितम्बर से यह समय बदलकर 9 बजे हो जायेगा। परन्तु अभी आधिकारिक घोषणा होना बाकी है। बताया गया है की वित्त मंत्रालय के बैंक डिवीज़न ने यह फैसला सुनाया है की गांव और शहर दोनों के सभी सरकारी बैंक सुबह 9 बजे खोले जायेंगे। यह फैसला ग्राहकों की सुविधाओं को देख कर लिया गया है।

जून के महीने में विडिओ कांफ्रेंस की सहायता से बैंक डिवीज़न ने बैठक की थी और इसके समय परिवर्तन का निर्णय लिया और तय किया की देशभर के सभी बैंको के खुलने का समय एक जैसा किया जायेगा और सितम्बर में 9 बजे से खुलने का समय कर दिया जायेगा।

एक्जिट पोल पर बैन निर्वाचन आयोग ने दिया आदेश

बैठक में कहा गया की जहाँ ग्राहक बैंको की सेवा देर तक चाहते है वहां बैंको के समय में कोई बदलाव नहीं किया जायेगा। उन बैंको के खुलने का समय 10 या 11 बजे से ही रहेगा। भारतीय बैंक असोसिएसन IBA ने बैठक में बैंक शाखाओं के खुलने के लिए तीन समय के विकल्प दिए, जिनमे पहला समय 9 से 3 बजे तक, दूसरा 10 से 4 बजे तक , और तीसरा 11 से 5 बजे तक रखा गया। जिसमे ग्राहकों की सुविधा अनुसार 9 से 3 बजे तक का समय तय किया। वित्त मंत्रालय के बैंक डिवीज़न ने कहा की यह समय सभी सरकारी बैंको और ग्रामीण बैंको (rrb) पर लागू होगा।