Records – International Cricket में फेंकी जाने वाली अभी तक की सबसे तेज़ गेंदे

fastest delivery
Google

क्रिकेट की दुनिया में न जाने आपने कितने रिकार्ड्स देखें वह सुने होंगे, लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो अभी तक कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स भी हैं जो अभी तक टूटे नहीं है ऐसा नहीं है कि इन रिकॉर्ड्स को तोड़ना नामुमकिन है। लेकिन बावजूद इसके ये रिकॉर्ड्स अभी तक कायम है और यह रिकॉर्ड है सबसे तेज़ गेंद फेकने का जो की इन 4 गेंदबाज़ो के नाम है।

ऐसा कारनामा करने वाली दुनिया की पहली टीम बनी टीम India

#Jeff Thomson (Australia)

70 के दशक के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज Jeff Thomson ने 1979 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले एक टेस्ट मुकाबले में 160.6 किमी/घंटा की गति से गेंद फेंक कर उस समय इतिहास रचा था।

#Shaun Tait  (Australia)

Shaun Tait वह गेंदबाज़ हैं जिनका अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर भले ही ज्यादा लम्बा ना चल पाया हो, फिर भीयह  अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे थे। उन्होंने 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ खेले टेस्ट मैच में 160.7 किमी/घंटा की गति से गेंद डाली थी।

#Shaun Tait  (Australia)

इस कारनामे में तीसरे स्थान पर भी शॉन टैट हैं जिन्होंने अपने करियर की दूसरी सबसे तेज गेंद 161.1 किमी/घंटा 2010 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले वनडे मुकाबले में फेंकी थी।

#Brett Lee (Australia)

90 के दशक के क्रिकेट फैंस के सबसे पसंदीदा तेज गेंदबाज ब्रेट ली उस दशक के दूसरे सबसे तेज गेंदबाज हुआ करते थे।उन्होंने अपने करियर की सबसे तेज गेंद 161.1 किमी/घंटा 2005 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले वनडे मैच में डाली थी।

#Shoaib Akhtar (Pakistan)

रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से जाना जाने वाले पाकिस्तान के तेज गेंदबाज Shoaib Akhtar के नामक्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड है उन्होंने ये गेंद 161.3 किमी/घंटा की स्पीड से वर्ल्ड कप 2003 में इंग्लैंड के विरुद्ध डाली थी।उनका ये रिकॉर्ड पिछले 16 सालों से कोई भी नहीं तोड़ पाया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here