झाँसी : धार्मिक स्थलों पर लौटेगी रौनक…

religious places
Jhansi

लाॅकडाउन के दौरान झांसी में भी आठ जून से शाॅपिंग माॅल, होटल, रेस्टोरेन्ट और धार्मिक स्थल खोले जा रहे हैं। इसको लेकर नए दिशा-निर्देशों के तहत बहुत सारी आवश्यक गतिविधियों में सरकार की ओर से आम लोगों को छूट दिए जाने की तैयारी है। तो वहीं सार्वजनिक स्थलों पर जरूरत से ज्यादा भीड़ जुटने पर सीसीटीवी फुटेज की मदद से कार्रवाई की जाएगी, वहीं आस्था स्थलों पर कई दिनों के सन्नाटे के बाद आठ जून को रौनक लौटेगी, इसकों लेकर आस्था स्थलों की साफ सफाई और सैनिटाइज काम करने के बाद व्यवस्थापकों ने विशेष तैयारियां कर ली गई है।

जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने इस संबंध में प्रशासनिक अफसरों और पुलिस को निर्देश दिए हैं कि जिन स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं, उनकी स्थिति के सम्बंध में जानकारी करते हुए उन्हें सक्रिय करायें जाये। इन सबके बीच प्रशासन और पुलिस की यह जिम्मेदारी होगी कि किसी भी स्थान पर भीड़ का जमावड़ा न हो और संक्रमण के फैलने की संभावना को नियंत्रित किया जा सके, सभी स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाकर फेस कवर रखना अनिवार्य होगा।

ऐसे में भीड़ जमा होने वाले स्थानों पर लोगों को चेतावनी जारी करने के साथ ही जरूरत पड़ने पर सीसीटीवी फुटेज की सहायता लेकर कार्रवाई की जाएगी। शाॅपिंग माॅल या आउटलेट्स हैं, वहां पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी उपलब्ध हैं कि नहीं। हम पुलिस और प्रशासनिक अफसरों के माध्यम से अभियान चलाकर इस बात की पड़ताल करेंगे कि ये सीसीटीवी ठीक तरह से काम कर रहे हैं या नहीं, इसके आधार पर आगे की कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

झांसी में भी मंदिर आठ जून से भक्तों को भगवान के दर्शन कराने के लिये खोले जाने की तैयारियां कर ली गई है। वहीं धर्मगुरुओं ने भक्तों से अपील करते हुये कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये ही लोगों को भगवान के दर्शन कराये जायेंगे। और भगवान की मूर्तियों छूने की इजाजत भक्तों को नहीं दी जायेगी। जो लोग बीमार है वे मंदिर के बाहर से ही मन ही मन में प्रणाम करलें, इसके अलावा छोटे बच्चों को मंदिर लेकर न आये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here