नीता अम्बानी का जीवन परिचय | Nita Ambani Biography In Hindi

Nita Ambani Biography In Hindi

नीता अम्बानी का जीवन परिचय

Nita Ambani Biography, Wiki, Age, Family (Daughter, Son Husband), Net Worth, Life Style In Hindi

नीता मुकेश अंबानी (शादी से पहले – नीता दलाल) एक भारतीय महिला उद्यमी हैं।(Nita Ambani Biography In Hindi) नीता ‘धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल’ की संस्थापक और अध्यक्ष होने के साथ-साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज की निदेशक और मुंबई क्रिकेट टीम की सह-मालिक भी हैं। उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी से शादी की है। फोर्ब्स द्वारा उन्हें एशिया की सबसे प्रभावशाली महिला व्यापारिक नेताओं में सूचीबद्ध किया गया था। यानी नीता अंबानी अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) की सदस्य बनने वाली पहली भारतीय महिला भी थीं।

नीता अम्बानी का जीवन परिचय | Nita Ambani Biography In Hindi

 

पूरा नाम

नीता अंबानी

उपनाम

ज्ञात नहीं

व्यवसाय

अध्यक्ष (रिलायंस फाउंडेशन)

शारीरिक संरचना

लम्बाई (लगभग)

से० मी०- 165

मी०- 1.65

फीट इन्च- 5’ 5”

वजन/भार (लगभग)

60 कि० ग्रा०

शारीरिक बनावट (लगभग)

34-28-35

आँखों का रंग

हल्का भूरा

बालों का रंग

भूरा

व्यक्तिगत जीवन

जन्मतिथि

1 नवंबर 1963

आयु (2022 के अनुसार)

59 वर्ष

जन्म स्थान

मुंबई, भारत

राशि

वृश्चिक

राष्ट्रीयता

भारतीय

गृहनगर

मुंबई, भारत

स्कूल/विद्यालय

ज्ञात नहीं

महाविद्यालय/विश्वविद्यालय

नारसी मोन्जी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

शैक्षिक योग्यता

वाणिज्य में स्नातक

परिवार

पिता – रविंद्रभाई दलाल (बिरला समूह के वरिष्ठ अधिकारी)

माता- पूर्णिमा दलाल

 

प्रारंभिक जीवन | Nita Ambani Before Marriage

नीता अंबानी का जन्म 1 नवंबर, 1963 को मुंबई, महाराष्ट्र में एक मध्यमवर्गीय गुजराती परिवार में रवींद्रभाई दलाल (पिता) और पूर्णिमा दलाल (मां) के घर हुआ था। वह एक मध्यमवर्गीय संयुक्त परिवार में पली-बढ़ी। उनका पूरा नाम नीता मुकेश अंबानी है। उनकी एक बहन ममता दलाल हैं, जो एक स्कूल टीचर के रूप में काम करती हैं। नीता ने नरसी मोंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री पूरी की और कम उम्र से भरतनाट्यम पढ़ाया और एक पेशेवर भरतनाट्यम नर्तकी बन गईं।

 

वर्तमान जीवन और व्यवसाय | Life Style & Business

नीता अंबानी एक भारतीय महिला परोपकारी हैं। उन्होंने भारत के सबसे अमीर व्यक्ति रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी से शादी की है। वह मुकेश अंबानी से तब मिली जब वह एक स्कूल टीचर थीं और उन्होंने 1985 में शादी कर ली। उनके दो बेटे और एक बेटी है। आकाश, अनंत और ईशा अंबानी।

नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष और संस्थापक, धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल और रिलायंस इंडस्ट्रीज की निदेशक हैं और वह मुंबई इंडियंस की मालिक भी हैं। नीता अंबानी की शादी के बाद उन्होंने प्राथमिक शिक्षक के रूप में पढ़ाना शुरू किया। नीता की पढ़ने में रुचि को देखते हुए, 2003 में धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की स्थापना की गई थी। संसाधनों और सेवाओं में सर्वश्रेष्ठ स्कूलों में स्थान दिया गया था। यह स्कूल मुंबई के सबसे अच्छे स्कूलों में से एक है। वह इस स्कूल के संस्थापक और अध्यक्ष के रूप में भी काम करती हैं। (Nita Ambani Biography In Hindi)

उपलब्धियां और पुरस्कार | Achievements & Awards

उन्हें 2016 में इंडिया टुडे द्वारा पचास उच्च और शक्तिशाली भारतीयों की सूची में और फोर्ब्स द्वारा एशिया की सबसे प्रभावशाली महिला व्यवसायी नेताओं की सूची में सूचीबद्ध किया गया था। अंबानी को जमीनी स्तर के खेलों में उनकी पहल के लिए 2017 में भारत के राष्ट्रपति से राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार मिला। वह टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा दिए गए भारतीय खेलों के सर्वश्रेष्ठ नियमित समर्थक के पुरस्कार की प्राप्तकर्ता हैं। (Nita Ambani Biography In Hindi)

 

4 जून 2016 को, अंबानी अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) में सदस्यता के लिए स्विस-आधारित पैनल द्वारा नामित आठ उम्मीदवारों में से एक थे। ये नए सदस्य अगस्त 2016 के पहले सप्ताह में 129वें IOC सत्र के दौरान चुने गए थे। 4 अगस्त 2016 को, नीता अंबानी अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के सदस्य के रूप में चुनी जाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं।

 

Read this :-aas paas ke restaurant

सामाजिक कार्य | Social Works

 

नीता अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के सामाजिक और धर्मार्थ कार्यों को देखती हैं। 2010 में, नीता अंबानी ने रिलायंस फाउंडेशन नामक एक धर्मार्थ ट्रस्ट की स्थापना की, जो देश का सबसे बड़ा निजी धर्मार्थ ट्रस्ट है। इसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य, कला-संस्कृति और खेल सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। 2005 में, नीता अंबानी को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भारत नारी शक्ति संगठन से समाज सेवा विश्व भूषण की उपाधि मिली और 2012 में उन्हें ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन (AIMA) की ओर से कॉर्पोरेट सिटीजन ऑफ़ द ईयर का पुरस्कार भी मिला।

 

अगर आप नीता अंबानी के बहुत बड़े फैन हैं और अगर आप उनके बारे में और जानना चाहते हैं तो आप उन्हें इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं।

 

Car Collection :-

Bentley Flying Spur, Rolls Royce Phantom, Mercedes Benz S Class, Maybach 62, BMW 760l

 

प्राइवेट जेट कलेक्शन :- 

Boeing Business Jet 2, Falcon 900EX, Airbus 319 Corporate Jet

 

घर की बात :-

एंटीलिया जोकि दुनिया का दूसरा सबसे महँगा घर है कीमत जान कर हैरान हो जायेंगे 12312 करोड़ रुपये

 

फ़ोन की बात :-

इस रिपोर्ट के मुताबिक, नीता अंबानी फाल्कन सुपरनोवा आईफोन 6 पिंक डायमंड का इस्तेमाल करती हैं। डिवाइस की कीमत 48.5 मिलियन डॉलर है, जो लगभग 311 करोड़ रुपये है।

 

पानी की बोतल :-

Acqua di Cristallo एक मोदिग्लिआनी ब्रांड पानी Tributo की एक बोतल है। यह बोतल दुनिया की सबसे महंगी बोतलों में से एक है। बोतल सोने की बनी है। इस ब्रांड की सबसे सस्ती बोतल की कीमत $285 यानि 21,355 रुपये

 

नीता अंबानी से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियाँ

  • क्या नीता अंबानी धूम्रपान करती हैं ?: नहीं
  • क्या नीता अंबानी शराब पीती हैं ?: नहीं
  • उनका जन्म मुंबई में रवींद्रभाई दलाल और पूर्णिमा दलाल के घर हुआ था।
  • उनका पालन-पोषण एक मध्यमवर्गीय संयुक्त परिवार में हुआ।
  • उनके दादा कलकत्ता (अब कोलकाता) में एक फ्रांसीसी प्रोफेसर थे।
  • उसे पढ़ाने का बहुत शौक है।
  • हालाँकि, उनकी प्रारंभिक महत्वाकांक्षा एक शास्त्रीय नर्तकी बनने की थी। लेकिन आज वह एक सफल व्यवसायी के रूप में स्थापित है।
  • मुकेश अंबानी के साथ अपनी शादी के बाद, उन्होंने शिक्षण के अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए पातालगंगा संयंत्र के पास एक ग्रामीण स्कूल की स्थापना की। इसके बाद उन्होंने दक्षिण मुंबई के जामनगर में धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की स्थापना की।
  • वह वकील बनना चाहती थी, लेकिन ससुर की बीमारी के कारण उसे कानून की पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी।
  • एक बार मुकेश अंबानी नीता अंबानी से मिलने मुंबई की लोकल बस सर्विस BEST पहुंचे।
  • वह एक प्रशिक्षित भरतनाट्यम नर्तक भी हैं।
  • वह एक फ्रेंचाइजी क्रिकेट टीम- मुंबई इंडियंस की मालिक हैं।
  • वर्ष 2014 में, उन्हें रिलायंस इंडस्ट्रीज में बोर्ड सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था।
  • 4 अगस्त 2016 को, नीता अंबानी अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के सदस्य के रूप में चुनी जाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं।
  • नीता अंबानी अपने दिन की शुरुआत जापान की सबसे पुरानी क्रॉकरी ‘नोरिटेक’ के एक कप में चाय पीकर करती हैं, जिसकी कीमत ₹1.5 करोड़ है।

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं ? ऐसे करें पता

ये है महिलाओं की आंख फड़कने का बड़ा मतलब, जानिए कब मिलती है अच्छी और कब बुरी खबर

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × four =