Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये 2021 के New Trick | Instagram Par Follower Kaise Badhaye

Instagram Par Follower Kaise Badhaye

अगर आप जानन चाहते है कि Instagram Par Follower Kaise Badhaye? इस सवाल का जवाब हर कोई जाना चाहता हैं क्यूंकि हमारे भारत में फेसबुक के बाद दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला instagram app है। पहले इंस्टाग्राम से लोग अपने दोस्तों और जान पहचान वालों से कॉन्टेक्ट रखते थे। लेकिन अब यह ऐसा प्लेटफार्म बना है जहाँ से लोग पैसा भी कमा सकते है। तो आप हमारे साथ बने रहे और पूरे पोस्ट को ध्यान से पढ़े और जो real Instagram follower increase करने के टिप्स बताये गए है उन्हें फॉलो करे।

अगर Internet पर search किया जाये तो की Instagram Par Follower Kaise Badhaye? गूगल पर बहुत से Website Application और app भी मिले। जिसके मदद से Free & Paid Instagram Follower Boost किये जा सकते है। लेकिन ये ज्यादा टाइम तक वर्क नहीं करती हैं। इसके लिए हम आपको Instagram Par Follower Kaise Badhaye के कुछ tricks के बारे मे बतायेगे तो आपके instagram अकाउंट पर Followers बढ़ाने मे आपकी मदद करेगी।

Instagram पर Follower कैसे बढ़ाये?

इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे मे बताने जा रहे हैं जिनसे आप आसानी से अपने Instagram पर Followers बढ़ा सकते हैं। इसके कई तरीके हैं लेकिन ज्यादातर लोग इनसे अनजान रहते हैं। बता दे कि फॉलोवर्स बढ़ाने के कुछ free तो कुछ paid तरीके हैं। Paid के मेथड से आप followers तो बढ़ा लेंगे लेकिन यह कुछ काम का नहीं होगा क्योंकि लोग अगर आपको जानते ही नहीं होंगे तो ज्यादा चांस है कि वह आपको unfollow कर देंगे। इसलिए आपको real तरीका ही इस्तेमाल करना चाहिए जिनकी जानकारी नीचे दी गयी है। इसलिए यहाँ पर किसी liker tool के बारे में ना बता कर 100% तरीके के बारे में बता जा रहा है जो की आपके लिए evergreen तरीका होगा और आप हमेशा अपने profile को इस तरीके से boost कर सकते है।

  • Optimize Instagram Account:-

Instagram पर Follower बढ़ने का लिए सबसे पहले आपको Instagram Account को Optimize करना यानि account create करने के बाद प्रॉपर तरीके से Profile set करना है। जैसे Profile Picture, Instagram Bio और साथ में अपने Website, Channel और किसी Account का link जरुर set करना चाहिए।
क्योकि जब आप अपने Instagram account को open करते है तो सबसे पहले Profile Picture और Bio दिखाई देता है। इसलिए Profile Picture और Bio को optimize करना जरूरी है।

  • Schedule Your Post:-

इसके लिए आप अपने कंटेंट को एकत्रित कर रखे। उसके बाद एक टाइम फिक्स कर ले की इसी टाइम के अंदर आपको रेगुलर पोस्ट करनी है। इससे आपकी ऑडियंस का इंगेजमेंट बढ़ेगा।

  • Consistent Posting:- 

Instagram या किसी भी Social Media platform पर follower बढ़ने के लिए Daily Post करना जरूरी है। इसके लिए post को किस टाइम पोस्ट करना है इसे बहुत ध्यान रखना चाहिए है। हमारे हिसाब से 8 am और 5 pm बजे Instagram Post किया जाता है जिसे ज्यादा से ज्यादा Engagement मिलती है। जिसे post पर Likes and Comments ज्यादा मिल सकते है। बेहतर तरीका से Regular posting के लिए आप social media management tool इस्तेमाल करे। ऐसे बहुत से software आपको बिलकुल free में मिल जायेंगे सुर इसके लिए आपको pay करने की जरूरत नहीं है। निचे कुछ top Instagram account management application के नाम बताये है। इन app की मदद से आप अपना पोस्ट को schedule कर सकते हैं।

    1. Buffer
    2. PromoRepublic
    3. HootSuite
    4. Social Pilot
    5. CoSchedule
  • Create Post on Trending Topic:

अपने कंटेंट को Trending टॉपिक पर ज्यादा बनाये। क्योंकि लोग ट्रेंड में चल रहे मुद्दे को देखना ज्यादा पसंद करते है।

  • Creative Hashtagging:-

हमेशा अपनी पोस्ट से रिलेटेड हैशटैग यूज़ करें। इससे अगर उस हैशटैग को कोई सर्च करता है। तो आपकी पोस्ट भी सर्च रिजल्ट में आएगी। इससे अगर आपका कंटेंट अट्रैक्टिव होगा तो यूजर आपको फॉलो करेगा। Hashtag “#” का क्या Importance है इसके बारे में आपको तो पहले से पता होगा। जब भी हम किसी Word के साथ #tag लगाते है तो वह Word एक Keyword हो जाता है। Instagram पर जब कोई Video या Image post करे तो बहुत से Content से related Hashtag जरुर use करे। Hashtag से आपका पोस्ट ज्यादा लोगो तक पहुँचता लोग आपके profile पर करते है और उसे लाइक करते है। तरह आपके follower बढ़ने लगेंगे।

नोट: हैशटैग का इस्तेमाल करते समय आपको यह ध्यान में रखना जरुरी है कि आप बिना मतलब के हैशटैग ना डालें।  फिर उस पोस्ट को एक स्पैम पोस्ट की तरह ट्रीट किया जाता है और आपके पोस्ट की Reach कम हो जाती है। एक और बात ज्यादा से ज्यादा 8-9 हैशटैग ही डालें।

  • Like & Comment :

जब भी हम Instagram या किसी भी Social Networking website पर दूसरे के post पर Like या Comment करते है। तो इससे हमारे Activeness का पता चलता है जिससे Instagram Account को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचता है। और इसके साथ ही वो यूजर भी आपका इंस्टाग्राम प्रोफाइल चेक करता है। और अगर आपका प्रोफाइल impressive रहेगा तो आपको भी फॉलो करेगा।

कभी ऐसा भी होता है कि जब हम किसी दूसरे के फोटो पर कमेंट करते हैं तो उस इंस्टाग्राम यूजर के जो follower होते हैं जिससे वो भी आपको follow कर लेते हैं। तो अबसे Instagram Follower Boost करने के लिए दूसरे के post को like और comment जरुर करे।

  • Local Location:-

जब भी आप इंस्टाग्राम पर कोई पोस्ट पब्लिश करते है तो इसमें लाइव लोकेशन जरूर ऐड करे। इससे इंस्टाग्राम उस लोकेशन के यूजर को नोटिफिकेशन भेजता है। और इनमे से कुछ लोग आपको जरूर फॉलो करेंगे। Instagram Follower बढ़ने के लिए सबसे जरुरी टिप्स है, जब भी Instagram पर कोई post करे तो Location जरुर set करे। इससे Instagram उस location के सभी Active users के पास post को send कर देता है और इससे Engagement बहुत तेजी से बढ़ाते है। क्योंकि ज्यादातर लोग अपने आस पास के लोकेशन वाले यूजर से जुड़ना पसंद करते हैं।

  • Trend & Viral:-

अगर आप Instagram Follower Rapidly Boost करना चाहते है तो सभी ऐसे Topic पर Comment, Like & Post करे जो Trend, Viral search मे ज्यादा हो, क्योकि जो चीज़े internet पर Viral होते है। सभी Social Media & Search Engine सबसे ज्यादा ऐसे Topic से related post को सबसे पहले Priority देते है।

ऐसे में जब आप Viral & trending topic से related posting करेंगे तो आपके account पर सबसे ज्यादा real follower बढ़ने के चांस होता है। अपने देखा होगा जितने भी social media influencers है सभी trend के हिसाब से post शेयर करते है और अगर आपको real Instagram followers चाहिए तो आपको भी trend के हिसाब से बने रहना होगा।

  • Post Stories & Do Instagram Live:-

Instagram Stories फीचर के बारे में सुना होगा। इसमें हम कोई भी फोटो या छोटी सी वीडियो क्लिप पोस्ट कर सकते हैं। जो 24 घंटे के बाद अपने आप expire हो जाता है। स्टोरीज डालने का फायदा यह होता है कि आपके Followers को आपके बारे में अपडेट मिलता रहता है। इसके अलावा आपकी स्टोरीज उन लोगो तक भी जाती है जो आपको फॉलो नहीं करते। स्टोरीज पोस्ट करते वक़्त उसमे लोकेशन और हैशटैग का इस्तेमाल जरूर करे। जिससे स्टोरी की रीच बढ़ जाएगी।

Instagram पर Followers बढ़ाने का Apps

आज कल इंटरनेट पर instagram Followers बढ़ने वाले App मौजूद हैं। बस आपको इसे गूगल पर सर्च करने की जरूरत है। लेकिन किसी भी app का इस्तेमाल करने से पहले उसके reviews जरूर पढ़े की वह अप्प सही मई फोल्लोवे बढ़ाता है या नहीं। इसे इस्तेमाल कैसे करे निचे दिया गया है :-

  1. सबसे पहले ऐप को इनस्टॉल करे और सभी परमिशन को allow करे।
  2. उस ऐप्प में अपना Instagram यूजरनाम और पासवर्ड डालना पड़ेगा।
  3. आप यहाँ आपको जितने फॉलो चाहिए उतने नंबर डालिये।
  4. इसके बाद आपको इंस्ट्रक्शन को फॉलो करते हुए Get Followers पर क्लिक करे।
  5. कुछ समय बाद आपके फॉलो बढ़ने लग जायेंगे।

Instagram follower app के नाम

  • Free Followers And Likes
  • Genuine Likes
  • Get Followers UP
  • InsEnGage
  • Get followers VIP
  • Follower Insight for Instagram
  • InstaInfluencer
  • Fastlykke
  • Turbo Followers for Instagram
  • Real Followers & Get Likes for Instagram

लेकिन दोस्तों हम आपको किसी भी Apps और Website से Followers बढ़ने की सलाह नहीं देते है। क्योकि ऐसे follow बढ़ाने से आपकी instagram इंगेजमेंट नहीं बढ़ेगी और यह कुछ टाइम बाद follower आपको unfollow भी कर देते है। Apps और वेबसाइट पर अपना अकाउंट लॉगिन करने से वह हैक भी हो सकता है। इसलिए खुद की जिम्मेदारी पर ही इन ऍप और वेबसाइट में लॉगिन करे।

दोस्तों, यह Instagram Followers बढ़ने के ऐसे तरीके है जिसके help से बहुत से followers बनाये जा सकते है और यह सभी Followers Fake नहीं होंगे क्योकि यह तरीका ऐसा है। जिसके help से केवल real Follower Increase होते है और Fake Followers का कोई Chance नहीं होता है। यहाँ पर जो भी तरीका बताया गया है उन्हें मैं use करता हूँ अगर आप भी कोई unique tricks use करते है तो comment में जरुर share करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here