लखनऊ एयरपोर्ट पर फैली सनसनी,पकडे गए तस्कर

google

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर आज सुबह उस समय सनसनी फैल गई जब।लोगो को पता चला की दो तस्करो के पास से 27 लाख की कीमत का सोना बरामद हुआ है। इसके साथ ही लखनऊ एयरपोर्ट कस्टम को एक बड़ी सफलता भी मिली है।दरअसल आज सुबह लखनऊ कस्टम ने दो तस्करों को पकड़ा है। ये दोनों तस्कर एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट दुबई से लखनऊ आए थे।

बहुत ही होशियारी से छुपा कर लाये थे 

आपको बता दे की ये दोनों तस्कर दो ट्रॉली बैग में सोने को छुपा कर लखनऊ लाये थे। उन्होंने यह सोना बैग की बिडिंग में फंसा रखा था।हलांकि अभी दोनों तस्कर कस्टम की गिरफ्त में है। इसके साथ ही लखनऊ एयरपोर्ट कस्टम के अधिकारी लगातार दोनों युवको की जाँच पड़ताल तथा पूछताछ कर रहे है।

छात्रों के साथ हुई बर्बरता पर ट्विंकल खन्ना ने ट्वीट कर कहा…

जल्द ही एक और तस्कर पकड़ा गया था

गौरतलब है की ऐसा कोई पहली बार नहीं हुआ है की लखनऊ एयरपोर्ट पर कोई तस्कर पकड़ा गया है। दरअसल कई बार लखनऊ के एयरपोर्ट पर कई तस्करो को पकड़ा जा चुका है। अभी हाल ही में बीते महीने के आखिरी हफ्ते यानि 28 नवम्बर को भी एक तस्कर पकड़ा गया था। आश्चर्य करने वाली बात यह है की वह तस्कर भी दुबई से लखनऊ आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट से ही आया था।

स्कैनिंग से पकड़ी गई थी दौरान तस्करी

दरअसल ये तस्कर बहुत ही होशियार होते है। इनके मास्टर माइंड को पकड़ पाना बहुत ही कठिन काम होता है। बता दे की इन तस्करों ने बैग की बीडिंग निकालकर उसके खोखले हिस्से में सोने का तार जड़ दिया था। लेकिन एयरपोर्ट के आधुनिक स्कैनरों से नहीं बच पाए।उन लोगो की तस्करी स्कैनिंग के दौरान पकड़ी गई और 485 ग्राम सोना बरामद किया गया। जिसकी कीमत 19.06 लाख रुपये है।

दुबई से यहाँ तक तस्कर आ गए और किसी को भनक भी नहीं लगी

अब इस पर सवाल यह उठता है की जब यह तस्कर दुबई से यहाँ आ गए और किसी को भनक थक नहीं लगी। इसका मतलब है की कही न कहि एयरपोर्ट ऑथोरिटी भी तस्करों से मिली हुई होती है। क्योकि बिना किसी की सहायता के एक देश से दूसरे देश तक कोई भी तस्करी नहीं की जा सकती है। देखा जाये तो इस साल लखनऊ एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी के सबसे ज्यादा मामले समाने आये है।

क्या एयरपोर्ट ऑथोरिटी मिली होती है तस्करो से

क्योकि कहि न कहि एयरपोर्ट ऑथोरिटी जैसी बड़ी जांच एजेन्सियां सोने के तस्करों के साथ नेटवर्क में जुड़े होते है। वैसे तो अरब देशों से ही सामने आते हैं। लेकिन अब जांच एजेन्सियों के सामने घरेलू विमान सेवाओं से होने वाले सोने की तस्करी के मामले भी सामने आने लगे हैं। हवाई अड्डे पर लगातार हो रहे सोने के अवैध कारोबार पर केन्द्रीय जांच एजेन्सियां अलर्ट हो गई हैं। डीआरआई, सीजीएसटी एवं कस्टम, आयकर विभाग, वाणिज्यकर विभाग के साथ साथ सीआईएसएफ और एयरपोर्ट ऑथोरिटी जैसी बड़ी जांच एजेन्सियां सोने के तस्करों के साथ उनसे जुड़े नेटवर्क की जड़ों तक पहुंचने की कोशिश कर रही हैं।