Haryana Nuh Violence सरकार ने दिया दंगाईयो को देखते ही गोली मारने का आदेश

Haryana Nuh Violence
Haryana Nuh Violence

Haryana Nuh Violence नूंह में विश्व हिन्दू परिषद् द्वारा आयोजित जलाभिषेक यात्रा के दौरान भड़की हिंसा थमने का नाम ही नहीं ले रही है। दो समुदायों द्वारा भड़की हिंसा की आंच धीरे धीरे पूरे हरियाणा में फ़ैल गयी है। नूंह में जलाभिषेक यात्रा के दौरान भड़की हिंसा की आग हरियाणा के कई शहरों में पहुंच गई है। हिंसा में छह लोगों की मौत हो गई है। नूंह में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

सरकार ने की केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती

आरोपियों की धरपकड़ व शांति के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 20 व पुलिस बल की 20 कंपनियां तैनात की गई हैं। नूंह में कर्फ्यू जारी है। आसपास के शहरों में धारा 144 लगाई गई है। हरियाणा के पलवल, सोहाना, मानेसर और पटौदी में इंटरनेट बंद है। विश्व हिंदू परिषद ने हिंसा के विरोध में आज देशव्यापी प्रदर्शन भी बुलाया है। Haryana Nuh Violence में हिंसा को देखते हुए यूपी के 11 जिलों में अलर्ट किया गया है। मामले में डेढ़ हजार से अधिक लोगों के खिलाफ 30 से अधिक FIR दर्ज की हैं।

अब तक नूंह हिंसा में 5 लोगो की मौत हो चुकी है सरकार ने दंगाइयों से निपटने के लिए देखते ही गोली मरने का आदेश दे दिया है। अब तक 70 से अधिक संदिग्ध हिरासत में है। 5 मरने वालो में से दो होमगार्ड व तीन आम नागरिक है। नूंह समेत गुरुग्राम फरीदाबाद और पलवल में स्थिति नियंत्रण में है लेकिन वहां के हालत अभी भी सामान्य नहीं है। आस पास के शहरों में धारा 144 लगा दी गयी है।

पुलिस और सरकार ने लोगो से शांति कि अपील की

सरकार ने लोगों से अपील की है की सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों पर ध्यान न दे और शांति व्यस्था कायम रखने में मदद करे। Haryana Nuh Violence  हरियाणा सरकार ने दोनों समुदाय के लोगों से अपील की है व शांति व्यस्था बनाये रखने के लिए पीस पार्टी की कमेटिया गठित की है।

पुलिस ने बताया की दंगाइयों ने नूंह में 120 से अधिक वाहनों को नुकसान पहुंचाया व करीब 50 वाहनों को आग के हवाले कर दिया जिनमे से 8 वाहन पुलिस के है। हिंसा में जो दो होम गार्ड शहीद हुए है उनके नाम नीरज व गुरुसेवक है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का बयान

वहीँ हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर ने कहा है की इस हिंसा के पीछे कोई बड़ी साजिश नज़र आ रही है। उन्होंने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया कहा कि हिन्दू समुदाय द्वारा निकली गयी यात्रा में कुछ लोगो ने साजिश कर पुलिस कर्मियों व यात्रा पर पथराव कर दिया और लोगों पर घेर कर हमला किया। इससे लगता है इसमें बहुत बड़ी साजिश है। CM ने कहा जिन लोगों का इस हिंसा में हाथ है उन लोगों को बक्शा नहीं जायेगा।

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × three =