Free Solar Cooker Stove: अब गैस भराने की झंझट खत्म, फ्री में मिलेगा सोलर गैस चूल्हा

free-solar-cooker-stove

महंगाई के दौर में आम आदमी के लिए अपनी रोजमर्रा की आवश्यकताओं को पूरा करना मुश्किल हो गया है। और उस पर रसोई गैस के बढ़ते हुए दामों ने तो महंगाई में तड़का लगा दिया है। रसोई गैस, कुकिंग ऑयल की कीमतों में काफी उछाल आया है। मीडिया रिपोट्र्स के अनुसार केंद्र सरकार उज्जवला योजना के बाद अब गरीब एवं पिछड़े वर्ग के लोगों के फी में सोलर गैस स्टोव प्रदान करने की योजना लाने वाली है।

सौर ऊर्जा से चलने वाले ये चूल्हें पेट्रोलियम गैस को बचाने में मदद करेंगे। आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Solar Gas cooking stove क्या है? केंद्र सरकार की Solar Gas cooking stove को लेकर क्या योजना है और सोलर गैस स्टोव के क्या फायदे हैं? इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

Solar gas cooking stove 

खाना पकाने के लिए सूर्य की ऊर्जा का उपयोग करने वाले सोलर गैस स्टोव को अन्य वस्तुओं की तरह हर समय रसोई में रखा जा सकता है। स्टोव को जीवश्म ईंधन के प्रतिस्थापन के रूप में प्रचारित किया जा रहा है। इसे सभी द्वारा अपनाया भी जा रहा है। सोलर गैस स्टोव में केवल एक ही बार निवेश की आवश्यकता होती है। अच्छे परिणामों के कारण यह पूरी दुनिया में लोकप्रियता प्राप्त कर रही है। सौर ऊर्जा एक मुफ्त और नवीकरणीय ऊर्जा स्त्रोत है जिसके कई सारे फायदे हैं और सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाता है। 

फ्री सोलर गैस कुकिंग स्टोव के क्या फायदे हैं?

  1. इसके अतिरिक्त, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक शोध में कहा गया है कि मिट्टी के तेल या ठोस ईंधन जैसे लकड़ी, चारकोल, या कोयले के साथ खाना पकाने के कारण होने वाले घरेलू वायु प्रदूषण से कार्सिनोजेन्स के संपर्क में आने से वयस्कों में फेफड़ों के कैंसर से होने वाली मौतों का लगभग 17 प्रतिशत हिस्सा होता है। भोजन तैयार करने में उनकी अधिक भागीदारी के कारण महिलाओं को अधिक जोखिम होता है। सोलर गैस कुकिंग स्टोव से इस जोखिम को कम किया जा सकता है।
  2. कोरोना काल के बाद पेट्रोल, डीजल के दाम में काफी वृद्धि हुई है। जिसका असर आम आदमी के दैनिक जीवन पर भी हुआ है। परंतु फ्री गैस सोलर स्टोव योजना के माध्यम से आम आदमी के जेब का खर्च कुछ कम हो सकेगा। 
  3. फ्री गैस सोलर स्टोव योजना के माध्यम से पेट्रोलियम एवं एलपीजी के उपयोग में भी कमी आएगी। 
  4. सोलर चूल्हे के उपयोग से वातावरण भी स्वच्छ होगा। 
  5. इस योेजना के माध्यम से गरीब एवं पिछड़े वर्ग के लोगों को मुफ्त सोलर चूल्हे प्रदान किये जाएंगे। 

निष्कर्ष– इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि सोलर गैस चूल्हा योजना क्या है और इस योजना का लाभ कैसे आप उठा सकते है. इस योजना से जुड़ा हुआ और कोई प्रश्न हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है.

ये भी पढ़ें

आधार कार्ड में फोटो बदले बड़े ही आसान तरीके से

UPI Registration: आधार कार्ड से इस तरह से सेट करें अपना पिन

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × four =