What is E-aadhaar, How to dwnload E-aadhaar Online ?

Eaadhaar
GOOGLE

E-aadhaar : यदि आपका आधार कार्ड कही गुम हो गया है या आपको अपना आधार कार्ड अब तक पोस्ट ऑफिस द्वारा नहीं मिला है। लेकिन आपको आपके आधार कार्ड बनने का पुष्टिकरण SMS मिल गया है  तो आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड ऑनलाइन कर सकते हैं। तो दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में बतायेगें की E-aadhaar क्या है E-aadhaar Online download कैसे करें ? जैसा की आप सब जनते है की आज कल नये-नये सिस्टम के अंतर्गत अब आधार कार्ड डाउनलोड करना बहुत आसान हो गया है।

What is E-aadhaar ?

दरअसल Eaadhaar एक पासवर्ड संरक्षित आधार की इलेक्ट्रॉिनिक प्रति है जो कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के सक्षम प्राधिकारी द्वारा डिजिटली हस्ताक्षरित है। आधार अधिनियम के अनुसार Eaadhaar सभी उद्देश्यों के लिए आधार की भौतिक प्रति की तरह समान रूप से मान्य है। एक भारतीय नागरिक को सरकार द्वारा दी जा रही कल्याणकारी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए Eaadhaar की आवश्यकता है।

Eaadhaar कैसे Download करें ? How to download E-aadhaar Online

Eaadhaar किसी के पते और पहचान पत्र का प्रमाण है। आधार 12 अंको का एक नंबर है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण UIDAI द्वारा जारी किया जाता है। कोई भी व्यक्ति Aadhaar Center या बैंक/ पोस्ट ऑफिस में जाकर Eaadhaar के लिए Enrollment कराकर Enroll, Virtual id या UIDAI द्वारा दिए गए आधार नंबर का इस्तेमाल कर Eaadhaar Card Download और प्रिंट कर सकता है। नंबर जारी होने के बाद, व्यक्ति कई तरीकों का इस्तेमाल कर Eaadhaar Card Download कर सकता है।

अगर आप Eaadhaar कार्ड Download और प्रिंट करने के लिए आपको कई प्रकार के तरीके को अपनाना होगा। जैसे :

सबसे पहले आप UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं। उसके बाद Download Aadhar के विकल्प को चुनें या https://eaadhaar.uidai.gov.in/ इस लिंक पर जाएं। I have सेक्शन से Aadhaar विकल्प को चुनने के बाद 12 अंको का आधार नम्बर डालें। अगर आप आधार नंबर को दिखाना नहीं चाहते हैं तो Masked Aadhaar को चुनें। कैप्चा कोड डालें और रजिस्टर मोबाइल नम्बर पर OTP पाने के लिए Send OTP पर क्लिक करें OTP करें। इसके बाद Eaadhaar कार्ड डाउनलोड करने के लिए Verify And Download पर क्लिक करें।

UP Scholarship : प्राप्त करें छात्रवृत्ति योजना से सम्बंधित सारी जानकारी

Enrollment ID से Eaadhaar कार्ड Download कैसे करें ?

यदि अपने कई महीनो पहले अपना आधार कार्ड बनवाया था और अभी तक आपको नहीं मिला है या फिर आप अपना आधार नंबर भूल गए हैं तो आप आधार Enrollment Number डालकर अपना Eaadhaar डाउनलोड कर सकते हैं।

Enrollment Number नंबर द्वारा अपना Eaadhaar डाउनलोड करने के लिए  www.uidai.gov.in पर जाएं। उसके बाद Download Aadhaar विकल्प पर क्लिक करें आप https://eaadhaar.uidai.gov.in/ पर पहुंचेंगे 14 डिजिट का Enrollment Number और 14 अंकों के समय और तारिख के नंबर डालें इसके बाद अपना पूरा पिन कोड, इमेज कैप्चा कोड डालें OTP के लिए Request OTP पर क्लिक करे। OTP SEND करने के बाद Confirm बटन पर क्लिक करें। आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर OTP प्राप्त होगा OTP डालें और Download Aadhaar पर क्लिक करें।

Eaadhaar VID द्वारा कैसे Download करें

VID मतलब Virtual id इसके द्वारा आधार कार्ड डाउनलोड करना एक नया तरीका है। जिसे अभी अभी हाल ही में आधार डाउनलोड पोर्टल पर लाया गया है। Virtual id द्वारा आधार डाउनलोड करने के नियम  नीचे दिए हुए है लिए :

UIDAI के ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं Download Aadhaar पर क्लिक करें। I Have’ सेक्शन में से VID विकल्प को चुनें। अपनी वर्चुअल आईडी, पूरा नाम, पिन कोड और सिक्यूरिटी कोड डालें ओटिपी के लिए Send OTP पर क्लिक करें। इसके अलावा,आप प्रमाणिकता के लिए OTP विकल्प का भी प्रयोग कर सकते हैं। Eaadhaar आपके सिस्टम में डाउनलोड हो जाएगा।आप आधार कार्ड पासवर्ड डालकर इसमें जा सकते हैं। PDF डाउनलोड करने के लिए 8 डिजिट का पासवर्ड डालें जो है CAPITALS में आपके नाम के शुरूआती 4 अक्षर और जन्मवर्ष।

Digital locker से Eaadhaar कैसे Download करें

दरअसल Digital locker को UIDAI के साथ जोड़ा गया है ताकि कार्डधारक आधार को Digital locker के साथ लिंक कर सकें। Digital locker एक क्लाउड प्लेटफॉर्म है जिसमें दस्तावेजों और सर्टिफिकेट को जारी करने, सुरक्षित रखनें, साझा करने और देखने के लिए Digital locker में रखा जा सकता है। इस सुविधा की मदद से आप चुनिंदा रजिस्टर संगठन को अपने दस्तावेज डिजिटल रूप में पेश कर सकते हैं। Digital locker अकाउंट से Eaadhaar Download करने के लिए नीचे दिए गए तरीके का पालन करें-

● अपने डिजिटल अकाउंट में लॉग-इन करें। https://digilocker.gov.in
● इसके बाद Sign In बटन पर क्लिक करें और 12 डिजिट का आधार नंबर डालें
● Verify पर क्लिक कर OTP प्राप्त करें
● प्राप्त OTP को डालें
● Verify OTP पर क्लिक करें
● जारी दस्तावेज का पेज आएगा। फिर Save आइकन का इस्तेमाल कर Eaadhaar डाउनलोड करें।

IAY : जाने इंदिरा आवास योजना से सम्बंधित पूरी जानकारी

Registered Mobile Number के बिना Eaadhaar कैसे प्राप्त करें

मोबाइल नंबर के बिना आपको Eaadhaar प्राप्त नहीं हो सकता। आपको बिना मोबाइल नंबर के आधार प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए तरीके को अपनाना होगा:

● अपने आधार नम्बर के साथ अपने नज़दीकी आधार केंद्र पर जाएं
● साथ ही पैन कार्ड और पहचान पत्र भी साथ रखें
● अपने बायोमेट्रिक जानकारी जैसे अंगूठे का निशान, रैटीना स्कैन आदि प्रदान करें
● इसके बाद आपको आधार कार्ड का प्रिंट मिल जाएगा। प्रिंट पेपर के लिए आपको 50 रुपए और पीवीसी वर्जन के लिए 100 रुपए देने।

नाम और जन्म तिथि से Eaadhaar कार्ड Download कैसे करें ?

अगर आपको अपना आधार नंबर या एनरोलमेंट नंबर याद नहीं है, तो भी आप नाम और जन्म तिथि डालकर ऑनलाइन Eaadhaar कार्ड Download कर सकते हैं। इसके लिए,आपको UIDAI की वेबसाइट से अपना आधार नंबर निकालना होगा। तो आइये जानते है इसके बारें में :

● आप अपने खोये हुए ID या आधार नंबर को फिर से पाने के लिए https://resident.uidai.gov.in/find-uid-eid आधार की वेबसाइट पर जाएं
● अपना पूरा नाम और रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी या मोबाइल नंबर और सिक्योरिटी कोड डालें
● अब Send One time Password बटन पर क्लिक करें
● अब अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिले OTP को डालें और Verify OTP बटन पर क्लिक करें
● स्क्रीन पर एक मैसेज दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा कि आपका आधार नंबर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया है
● एक बार जब आपको अपने मोबाइल पर अपना आधार एनरोलमेंट नंबर मिल जाए , तो UIDAI वेबसाइट के ई-आधार पेज पर जाएं
● I have Enrolment ID option पर क्लिक करें
● आधार एनरोलमेंट नंबर, पूरा नाम, पिन कोड, कैप्चा इमेज डालें
● One Time Password पर क्लिक करें
● आपको OTP मिलेगा। उसे डालें और आधार डाउनलोड करने के लिए Download Aadhaar के विकल्प को चुनें।

मोबाइल पर Eaadhaar नम्बर कैसे प्राप्त करें ?

अगर आप अपने मोबाइल पर आधार प्राप्त करना चाहते हैं,तो आइये जानते है की आप मोबाईल पर Eaadhaar नम्बर कैसे प्राप्त कर सकते है। UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं https://resident.uidai.gov.in/get-aadhaar-no अपनी 14 डिजिट की एनरोलमेंट आईडी और साथ ही एनरोलमेंट का समय और तारिख डालें। ये जानकारी आपकी एनरोलमेंट स्लिप पर मौजूद होती है। इसके बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर और सिक्योरिटी कोड डालें Send OTP’ पर क्लिक करें आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर 6 डिजिट का OTP प्राप्त होगा OTP’ डालें और Submit बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर अपना Eaadhaar नम्बर प्राप्त हो जाएगा।

Eaadhaar Download के बाद प्रिंट कैसे करें ?

आपको पहले अपने Eaadhaar को खोलने के लिए 8 डिजिट का पासवर्ड डालना होगा। ये पासवर्ड आपके नाम और जन्मतिथि के शुरूआती 4 अक्षर होते हैं। UIDAI की वेबसाइट से अपना आधार कार्ड PDF फ़ॉरमेट में Download करने के बाद आप ऑनलाइन ही अपना आधार कार्ड प्रिंट कर सकते हैं।

ध्यान रखें

अगर आपका मोबाइल नंबर UIDAI के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो आप अपना Eaadhaar डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। UIDAI आपको आधार कार्ड की PDF फाइल डाउनलोड करने की अनुमति देने से पहले आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर OTP भेजता है। इसलिए आप बिना OTP के भी आधार डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। आप जितनी बार चाहे उतनी बार Eaadhaar डाउनलोड कर सकते हैं। आप Eaadhaar आपने मूल आधार कार्ड की जगह कहीं भी प्रयोग कर सकते हैं। Eaadhaar डाउनलोड करने के बाद, आपको उसे प्रिंट करने के लिए पासवर्ड डालना होगा।

महत्वपूर्ण सूचना

यदि जो लोग अपने मूल Eaadhaar को हमेशा साथ नहीं रखना चाहते हैं। उनके पास इसके अलावा भी कई विकल्प हैं। वे लोग या तो m Aadhaar app का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं I आप अपने जन्म तिथि और नाम या आधार नंबर की मदद से अपना UIDAI Eaadhaar कार्ड बड़ी आसानी से ऑनलाइन डाउनलोड कर-सकते हैं और जब भी आपको ज़रुरत हो उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं। आप अपने एनरोलमेंट नंबर या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भी Eaadhaar कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

तो दोस्तों मैं उम्मीद करती हूँ की आपको हमारा यह आर्टिकल Eaadhaar क्या है, Eaadhaar Online download कैसे करें ? जरूर पसंद आया होगा। इस तरह और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए आवाज़े उत्तर प्रदेश की “सरकारी” कैटेगरी में जाकर सर्च करें। आपको अगर हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here