परिवहन मंत्री का बड़ा बयान, यूपी में घट सकती हैं चालान की दरें

⇒ बीजेपी शासन में गुजरात और उत्तराखंड में चालान की दरों को लेकर केंद्र सरकार को दिया गया प्रस्ताव ।

⇒ राज्य का परिवहन विभाग नया प्रस्ताव तैयार करने में लगा है और जल्दी ही कैबिनेट की बैठक में करेगा पेश।

⇒ मंज़ूरी मिल जाती हैं तो बहुत जल्द ही ट्रैफिक चालान की नई दरें हो जाएंगी लागू।

⇒ परिवहन मंत्री ने कहा “सरकार ने लोगों के हित और जान बचाने के उद्देश्य से यह मोटर व्हीकल एक्ट बनाया।


उत्तर प्रदेश के लोगों को बढ़ी हुई चालान की दरों से जल्दी ही राहत मिल सकती हैं। नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत यूपी में भी चालान की दरें घट सकती हैं। इससे पहले बीजेपी शासन में गुजरात और उत्तराखंड में चालान की दरों को लेकर केंद्र सरकार को प्रस्ताव दिया गया है। बढ़ी हुई दरों को लेकर राज्य का परिवहन विभाग नया प्रस्ताव तैयार करने में लगा है और जल्दी ही कैबिनेट की बैठक में इसे पेश करने की तैयारी कर रहा है।

यदि कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंज़ूरी मिल जाती हैं तो बहुत जल्द ही ट्रैफिक चालान की नई दरें लागू कर दी जाएंगी। पूरे देश में मोटर व्हीकल एक्ट 2019 को लेकर लोग परेशान है और हंगामा कर रहे है जिसके चलते उत्तराखंड तथा गुजरात में सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित चालान की दरों को 50% से लेकर 75% तक कम करने का फैसला किया है।


उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री अशोक कटारिया ने बताया कि सरकार बढ़ी हुई जुर्माना राशि को संशोधित करने पर विचार कर रही है। केंद्र सरकार भी इस दिशा में विचार कर रही है। उन्होंने बताया कि अगर कोई तुरंत जुर्माने का भुगतान करेगा तो पुराने आधार पर ही उससे फाइन वसूला जाएगा । साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा लगाए गए मोटर व्हीकल एक्ट 2019 की पैरवी की और कहा कि सरकार ने लोगों के हित और जान बचाने के उद्देश्य से यह मोटर व्हीकल एक्ट बनाया है। अशोक कटारिया ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार भी इस दिशा में विचार कर रही है कि सामान्य शुल्क की नई दरें क्या हों। जल्द ही हम नई दरों को लेकर आएंगे ।