सर्वाधिक खेले जाने वाले 10 विशेष तीन पत्ती विविधताएं 

teen-patti

ऑनलाइन कैसीनो का नाम तो हर किसी ने सुना है और बहुत ऐसे ऑनलाइन गेम प्लेयर भी हैं जो ऑनलाइन कैसीनो में अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं लेकिन सही और पूरी इनफार्मेशन न होने के कारण वो अपनी किस्मत ऑनलाइन कसीनों में आजमा भी नहीं पाते।  लेकिन जो सबसे जरुरी चीज है वो है ऑनलाइन कैसिनो से जुड़ा खेल के बारे में हमें इनफार्मेशन कहाँ से मिले जिससे की हम घर बैठे ही एक जैकपॉट या फिर एक बड़ी धन राशि जीत सके। लेकिन, ऑनलाइन कैसीनो से जुड़ें खेल को हर जगह से आप नहीं सिख सकते, इसके लिए आपको ऑनलाइन कैसीनो के विषेशज्ञों द्वारा बनाई गयी वेबसाइट को ही फॉलो करना होगा। 

आखिर, जिस चीज में आप अपने पैसे लगा रहें है वो चीज भरोसेमंद तो होनी ही चाहिए। अगर हम बात करें सरकारी योजनाओं की या फिर पॉलिटिकल न्यूज़ की या फिर देश-विदेश से जुड़ें समाचार की तो हम किसी टॉप न्यूज़ वेबसाइट पर ही जाते हैं। ठीक उसी तरह से, ऑनलाइन कैसीनो लिए खास तौर से तीन पत्ती विविधताएं के लिए चेष्टा की बात आती है तो हम सबसे भरोसेमंद प्रोइंडियन कैसीनो पर ही विश्वास करते हैं। क्योंकि इस प्लेटफार्म पर ही हमें ऑनलाइन कैसीनो तथा तीन पत्ती विविधताएं में अपना लक आजमाने का उचित तरीका और टिप्स मिलता है।  

भारत में अबतक के सभी खेलों में तीन पत्ती को सबसे पसंदीदा खेल माना जाता है! इसलिए आप भी तीन पत्ती जैसे मनोरंजक खेल की शुरुआत क्यों नहीं करते? फ़िक्र न करें इस खेल में आपको पैसे लगाने की जरूरत नहीं होती यह खेल सुरक्षित, आसान और पेमेंट ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। 

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे हम तीन पत्ती विविधताएं के बारे में हम सबकुछ ताकि आप घर बैठे ही तीन पत्ती विविधताएं को सही से समझकर एक बढ़िया और बड़ी राशि जीत सके। इस आर्टिकल में हमने तीन पत्ती के 10 टॉप विविधताओं को शामिल किया है जिन्हें हम विस्तार से समझेंगे, तो चलिए हम शुरू करते हैं :  

तीन पत्ती विविधताएं :

  • मुफलिस :

मुफलिस, काफी दिलचस्प तथा रोमांचक तीन पत्ती विविधताओं में से एक है। इसे हम उलटा संस्करण या लोबॉल के नाम से भी जानते हैं। इसमें बेस्ट हैंड को सबसे बुरा और सबसे बुरे को ही बेस्ट हैंड भी माना जाता है। वैसे, मुफलिस में बाकी के नियम और संरचना अन्य सट्टेबाजी या जुआ के समान ही होती है। इसलिए, जिन खिलाड़ियों को बुरे कार्ड मिलते है, मुफलिस ऐसे खिलाड़ियों के लिए ही है। 

  • 999 :

यह भी काफी आसान और पारंपरिक नियमों से बना हुआ तीन पत्ती का गेम है। इस खेल में खिलाड़ियों को 3 कार्ड से खेलना होता है। यह खेल इतना खास इसलिए है क्योंकि इसमें फेस कार्ड की गिनती जीरो के मानकर की जाती है। इस गेम का मुख्य उद्देश्य 9,9,9 के करीब का संयोजन करना है।

  • बैंको : 

बैंको काफी इंटरेस्टिंग गेम है।  वैसे, आप नाम से ही अंदाजा लगा चुके होंगे कि यह किस तरह का खेल होगा। अब तक तो स्मार्ट प्लेयर ऐसे समझ भी चुके होंगे। जी हाँ, इस गेम में अन्य प्लेयर्स की जगह इसे किसी बैंकर या फिर किसी डीलर के विरुद्ध में खेला जाता है। इस गेम में डीलर के आखिरी पत्ती पर बेट लगाया जाता है और खिलाड़ी द्वारा भविष्यवाणी कराई जाती है कि छिपे हुए कार्ड की कीमत 2 उजागर कार्ड्स के बीच में आती है भी या नहीं। 

  • नीलामी :

इस खेल में ताश के पत्तों की नीलामी खिलाड़ियों द्वारा की जाती है। इसमें खिलाड़ी बोली लगाते हैं।  तीन पत्ती के ही अन्य आकार के तरह ही मेज पर तीन कार्ड हर एक प्रतिभागी को बांटी जाती है।  इसके  साथ ही डीलर मेज के केंद्र में 2 ढेर – 3 कार्ड्स के रखता है।  इसमें हर एक पाइल में 2 फेस डाउन कार्ड और एक फेस उप यानी की ओपन कार्ड होता है। 

  • सडन डेथ :

तीन पत्ती का ये खेल इतना शानदार और मजेदार है कि इस खेल को बच्चे भी खेल सकते हैं। ज्यादातर लोग खास तौर से इसी रोमांचक तीन पत्ती वाले संस्करण को ही ऑनलाइन खेलना पसंद करते हैं। इस खेल की शुरुआत कार्ड वितरण से होता है। इसमें कार्ड सभी खिलाड़ियों को समान संख्या में बांटा जाता है। 

  • एके 47 :

तीन पत्ती के इस विशेष संस्करण में रस के सबसे लोकप्रिय राइफल एके 47 के नाम पर है। इसमें 7 वाइल्ड कार्ड, 4 किंग्स तथा इक्के होते हैं।  इसमें बाकी के नियम  अन्य तीन पत्ती विविधताएं के सामान ही होती है। इस संस्करण में कुल सोलह जोकर होते हैं।  इसमें जीतने के लिए जोकर की अहम भूमिका होती है। इस खेल में ज्यादा जोकर होने से जीतने के अच्छी सम्भावना होती है।  

  • किस मिस ब्लिस : 

यह इतना आकर्षक गेम है कि  की भी इसे खेलने से मना नहीं कर सकता। तीन पट्टी की इस इंटरेस्टिंग गेम वेरिएंट में तीन कार्ड के जगह डीलर के द्वारा पांच कार्डस बांटे जाते हैं।  इस खेल में टेबल पर जोकर बनाने के लिए 5 कार्ड्स में से किन्हीं 2 कार्ड्स को मिलाना होता है।  

  • जोकर :

यह खेल बहुत ही रोमांचक और मनोरंजक है क्योंकि इसमें जोकर थीम को शामिल किया गया है। इस खेल में हर एक खिलाड़ी को मेज पर 3 कार्ड्स दिए जाते हैं। इसके बाद इसमें डीलर सरे कार्ड्स में फेरबदल करके डेक से एक कार्ड निकलता है। 

  • फेस-ऑफ़ : 

जो लोग तीन पत्ती खेल का शुरुआत कर रहें हैं उनके लिए यह सबसे बढ़िया खेल है। सट्टेबाजी और जुआ का नियम और संरचना तीन पत्ती खेल के संस्करण के जैसा ही हैं। यह खेल प्रत्येक उच्च कीमत वाले कार्ड्स को लेकर है। इसमें हर एक इक्के, क्वींस, किंग्स, जैक तथा 10 को “फेस कार्ड” बोला जाता है।

  • रोटेटिंग जोकर  :

इस खेल में हर एक प्रतिभागी 3 कार्ड्स  द्वारा खेलता है। इस खेल में बाकियो से अंतर बस इतना है कि इसमें 2 कार्ड्स फेस डाउन/ क्लोज्ड होते हैं और एक ओपन/ फेस अप कार्ड होता है। इसमें खिलाडी का कार्ड फेस अप कार्ड होता है जिसे खिलाडी किसी भी कीमत पर बदल सकता है। 

निष्कर्ष :

भारत में यह खेल काफी पसंद किया जा रहा है क्योंकि बिना पैसे लगाए आप ऐसे खेल भी सकते और इसमें भुगतान विकल्प भी उपलब्ध है।  आजके इस पोस्ट में हमने तीन पत्ती से जुड़ीं 10 विविधताएं आपके संग सांझा की है और आशा करते हैं कि यह पोस्ट आपके लिए काफी मददगार साबित हुई होगी। इस पोस्ट से सम्बंधित अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल है तो कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न  जरूर पूछें। आपके प्रश्नों का उत्तर जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे। 

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 + ten =