चीन का सूर्य 10 गुना ज्यादा देगा प्रकाश

artificial sun

पूरी दुनिया जानती है की चीन कॉपी करने में माहिर है और अब ये इतना माहिर हो चूका है की प्रकृति की कॉपी करने लगा है। चीन के वैज्ञानिक नकली चाँद तो बना ही रहे है पर अब वो नकली सूरज भी बना रहे है और चीन के वैज्ञानिकों ने दावा किया है की ये सूर्य असली सूर्य से 6 गुना ज्यादा प्रकाश उत्पन्न करेगा। जो अनंत समय तक काम करता रहेगा। ये दिखने में भी एक सूरज की तरह ही होगा। चीन ने इस मशीन का नाम HL -2M दिया है। इस मशीन में भी असली सूरज में होने वाली Nuclear Fission Reaction को कराया जायेगा और 100 मिलियन डिग्री तक का तापमान उत्पन्न करने में सक्षम होगा।

Nuclear Fission Reaction क्या है 

Nuclear Fission Reaction in Sun

हमारा सूरज 4.5 बिलियन Years से प्रकाश उत्पन्न कर रहा है और ये अगले 5 Billion Years तक प्रकाश उत्पन्न करता रहेगा। ऐसा इस लिए क्योंकि सूर्य के अंदर न्यूक्लियर फ्यूजन रिएक्शन होती रहती है। इस रिएक्शन में दो हाइड्रोजन मिलकर एक ड्यूटीरियम बनाते है और ये हाइड्रोजन के साथ मिलकर हीलियम बनाते है। इसके बाद दो हीलियम के एटम मिलकर बनाते है हीलियम तीन और हीलियम तीन के दो एटम के मिलने से बनता है हीलियम चार जिसके बाद पुनः 2 Hydrogen निकलते है। जो प्रक्रिया हमने आपको बताई वो पुनः होना शुरू हो जाती है। तो इस तरह हमारे सूरज में रिएक्शन होती रहती है। और हमे ऊर्जा मिलती रहती है। चीन भी अपनी HL – 2M मशीन में ये रिएक्शन करने में सफल हो गया है। जिसकी वजह से वो दावा कर रहा है की वो सूर्य को बना लिया है।

HL – 2M मशीन

दुनिया लांच कर रही सैटलाइट,चीन लांच करने जा रहा चाँद

चीन के इस आर्टिफिसियल मून का निर्माण नेशनल न्यूक्लियर कॉर्पोरेशन ने साउथ वेस्टर्न इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिक्स के साथ मिलकर कर रहा है। चीन के वैज्ञानिकों के अनुसार इस साल 2020 में इसका काम पूरा हो जायेगा और इससे असली सूर्य से 13 गुना ज्यादा प्रकाश उत्पन्न होगा। जो 200 मिलियन डिग्री सेल्सियस होगा। बता दें हमारे असली सूर्य का तापमान 15 मिलियन डिग्री सेल्सियस है और ये हमारी पृथ्वी से 9,60,00000 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here