अयोध्या: राममंदिर निर्माण में सौ फुट गहरे कुँए में पड़ेगी 1200 खम्भों से नीव

    ram temple construction Ayodhya
    ram temple construction Ayodhya

    अयोध्या। यूपी में राम मंदिर निर्माण के लिए टेस्ट पाइलिंग का कार्य लार्सन एंड टूब्रो कंपनी व आर्किटेक्ट की देखरेख में शुरू कर दिया गया है। जिस पर आईटीआई चेन्नई के एक्सपर्टो की रिपोर्ट के बाद 1200 खंभों के लिए नींव की खुदाई का कार्य शुरू किया जाएगा।इस दौरान श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय सदस्य डॉ अनिल मिश्रा के साथ मंदिर निर्माण के आर्किटेक्ट आशीष सोनपुरा भी एलएंडटी कंपनी के एक्सपर्ट के साथ मौजूद रहे।

    इस तरह शुरू हुआ राममंदिर निर्माण का कार्य

    ram mandir ayodhya
    ram mandir ayodhya

    राम जन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण के लिए एलएनटी कंपनी के रिग मशीन 1 मीटर व्यास के 100 फुट गहरे कुंआ की खुदाई का कार्य 3 बजे के मुहूर्त पर विधि विधान पूर्वक पूजा पाठ के बाद शुरू कर दिया गया है। जिसके बाद इसमें गिट्टी, मोरंग व सीमेंट के मसाले भरे जाएंगे। जिस पर आईटीआई चेन्नई व बिल्डिंग रिसर्च इंस्टिट्यूट रुड़की के एक्सपर्टो के द्वारा इसकी गुणवत्ता और भार क्षमता के साथ सुरक्षा का परीक्षण किया जाएगा जिसकी रिपोर्ट के बाद मंदिर निर्माण के लिए 5 एकड़ भूमि पर 1200 खंभों के खोदाई का कार्य प्रारंभ किया जाएगा।

    महासचिव चंपत राय का बयान

    General Secretary Champat Rai
    General Secretary Champat Rai

    श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने टेस्टिंग को लेकर शुरू किए गए कार्य की जानकारी देते हुए बताया कि परीक्षण के तौर पर पहला प्रयोग किया जा रहा है। मशीन से 100 फुट गढ्ढा खोद कर गिट्टी भारी जाएगी जिसके 1 माह बाद इसकी रिपोर्ट के आधार आगे का कार्य प्रारंभ होगा।

    रिपोर्ट – बिस्मिल्लाह खान

     

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here