जल्द पूरा होगा Ring Metro Line का काम

ring-metro-line

Ring metro line: देश में पहली रिंग मेट्रो लाइन 2024 में पूरी होने वाली है, जो यात्रियों के लिए एक आसान यात्रा प्रदान करती है। यह लाइन, जो 71.15 किलोमीटर लंबी देश की सबसे लंबी सिंगल कॉरिडोर भी होगी, मौजूदा पिंक लाइन (मजलिस पार्क से गोकलपुरी) के माध्यम से पूर्व, उत्तर, दक्षिण और पश्चिमी दिल्ली को जोड़ेगी।

मेट्रो फेज-4 में 12.55 किमी मजलिस पार्क से मौजपुर कॉरिडोर के पूरा होने से पिंक लाइन रिंग मेट्रो बन जाएगी। हालांकि, रिंग मेट्रो के एक हिस्से का काम तय समय से पीछे चल रहा है। मजलिस पार्क से मौजपुर खंड को मूल रूप से सितंबर 2023 में पूरा किया जाना था, लेकिन अब इसे निर्धारित समय से लगभग 15 महीने पहले 2024 में पूरा किया जाएगा। इस सेक्शन में आठ नए स्टेशन और भजनपुरा से यमुना विहार तक दो मेट्रो स्टेशनों के बीच मेट्रो पिलर के साथ 1.4 किलोमीटर का फ्लाईओवर शामिल होगा।

कितना होगा बजट?

मेट्रो फेज-4 में मजलिस पार्क से मौजपुर, जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम और एरोसिटी से तुगलकाबाद तक तीन 65.10 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर का निर्माण 30 महीने तक की देरी से पूरा किया जाएगा। यह देरी पेड़ों की कटाई के अनुमोदन में देरी के कारण है, मेट्रो चरण- IV के लिए कुल 2500 पेड़ों को काटने की आवश्यकता है। देरी के परिणामस्वरूप तीन मेट्रो कॉरिडोर की लागत में 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, पहले इस पूरे प्रोजेक्ट का बजट 104796 करोड़ रुपये था परंतु अब इसे बढ़ाकर 120485 करोड़ रुपये कर दिया गया है। 

बनेंगे 8 नए स्टेशन

इस संदर्भ में बता दें कि इस प्रोजेक्ट के तहत कुल 8 नए मेट्रो स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा. साथ ही भजनपुरा और यमुना विहार 2 मेट्रो स्टेशनों के बीच मेट्रो पिलर वाला फ्लाईओवर भी बनाया जाएगा। यानी सड़क नीचे होगी, फ्लाईओवर उसके ऊपर होगा और मेट्रो उसके ऊपर चलेगी. यह फ्लाईओवर 1.4 किमी लंबा होगा।

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × 5 =