भारत के रास्ते पर अमेरिका, चीन को दिया बड़ा झटका

america ban chinese apps
image source - google

इस समय चीन दुनिया भर के देशों की नजरों में चढ़ा हुआ है खासकर अमेरिका से उसके रिश्ते इस समय बिल्कुल अच्छे नहीं हैं। अपनी हरकतों की वजह से चीन ने भारत के साथ भी रिश्ते खराब कर लिए हैं। जिसकी वजह से भारत ने एक के बाद एक उसे आर्थिक चोट पहुंचाई है। अब इसी रास्ते पर अमेरिका भी आगे बढ़ रहा है।

अमेरिका राज्य सचिव माइक पॉम्पियो ने कहा कि ‘अमेरिका चाइनीज सोशल मीडिया एप्लीकेशन पर प्रतिबंध लगाने जा रहा है, इसमें TikTok भी शामिल है।’ यह एक बड़ा फैसला है, जिससे चीन को एक बड़ी आर्थिक चोट लगेगी।

कोरोनावायरस की वजह से दुनिया के कई देश चीन के खिलाफ खड़े हो गए हैं। इसके साथ ही चीन की कुछ हरकतों की वजह से अन्य देशों से भी उसके रिश्ते लगातार खराब होते जा रहे हैं। अमेरिका के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, जापान आदि देश चीन के खिलाफ हैं। क्योंकि इन देशों ने कोरोनावायरस की उत्पत्ति को लेकर जांच कराने की मांग की थी और चीन ने इन पर कार्यवाही करने की धमकी दी। जिसके बाद इन देशों से चीन के विरुद्ध खुल कर बोलना शुरु कर दिया।

एलएसी पर चीन ने भारतीय सैनिकों से झड़प की जिसके बाद भारत से भी तनाव इतना बढ़ा कि चीन को सबक सिखाने के लिए भारत ने 59 चाइनीज एप्लीकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया। जिसके बाद अब अमेरिका भी चाइनीज एप्लीकेशन पर प्रतिबंध लगाने जा रहा है। गौरतलब है कि भारत और अमेरिका के बाद अन्य देश भी इस तरह के कदम उठा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here