खेल मंत्री ने नेशनल यूथ अवार्ड पाने वालों को किया सम्मानित

National Youth Festival
google

National Youth Festival: राष्ट्रीय युवा उत्सव के संयोजक उत्तर प्रदेश के खेल व युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेंद्र तिवारी ने अपने सरकारी आवास पर 1985 से लेकर अब तक नेशनल यूथ अवार्ड पाने वाले 28 महान लोगों को आमंत्रित किया और इनको सम्मानित किया। इस दौरान मंत्री ने युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत के तौर पर कार्यक्रम में शिरकत किया। मंत्री के आवास पर साल 1985 में पहला अवार्ड पाने वाले सुलतानपुर के सत्यनाथ पाठक तथा 1988 का नेशनल यूथ अवार्ड पाने वाले रायबरेली के बछरावां विधानसभा के भाजपा विधायक रामनरेश रावत मौजूद थे।

Minister
google

सत्यनाथ पाठक ने उस समय जिले में डेढ़ लाख पौधारोपण किया था और रामनरेश रावत ने अपने गृह जिले बाराबंकी के श्रमदान से 65 किलोमीटर सड़क व साक्षरता अभियान चलाया था। मंत्री उपेंद्र तिवारी ने बताया कि इन सभी 28 लोगों ने युवाओं को बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

National Youth Day
google

पहली बार उत्तर प्रदेश को राष्ट्रीय युवा उत्सव (National Youth Festival) की मेजबानी करने का अवसर प्राप्त हुआ है और रविवार को स्वामी विवेकानंद की जयंती के मौके पर 23वें पांच दिवसीय युवा उत्सव की शुरुआत हो गई है। उत्तर प्रदेश समेत कई प्रदेशों से लगभग 10 हज़ार से ज़्यादा युवाओं ने मार्च पास्ट निकालकर उत्सव की शुरुआत किया है। इस उत्सव का विषय ‘फिट इंडिया फिट यूथ’ है। रविवार को सुबह 10:00 बजे फैजाबाद रोड स्थित हाईकोर्ट भवन के पास से मार्च पास्ट निकला गया और इसका मुख्य कार्यक्रम इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित हुआ।

डांडिया उत्सव आयोजन में शामिल हुई मंत्री स्वाति सिंह

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुबह 11:00 बजे राष्ट्रीय युवा उत्सव का उद्घाटन किया। उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री के साथ केंद्रीय खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्रालय के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) किरण रिजीजू ने भी शिरकत किया। इस पांच दिवसीय आयोजन में 18 विधाओं में सांस्कृतिक तथा कला प्रतियोगिताओं का आयोजन चल रहा हैं जिसमें लोकनृत्य, लोकगीत, शास्त्रीय गायन और वन एक्ट प्ले शामिल हैं। PRD के मैदान में एडवेंचर विलेज का निर्माण किया गया हैं जिसमे जॉरबिंग, फॉक्स फ्लाई, रैपलिंग, स्पाईडर वेब मंकी क्राल जैसे करतब आयोजित हो रहे हैं। इसके बाद 16 दिसंबर को पांच दिवसीय युवा उत्सव के समापन समारोह में प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल विजेताओं को सम्मानित करेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here