Corona का टीका बनाने का दावा किया इटली ने, चूहों के साथ इंसानों पर भी सफल परीक्षण

Remedesivir injection
image source - google

कोरोनावायरस की बुरी तरह मार झेल रहे इटली ने अब कोरोना वायरस का टीका बनाने का दावा किया है। सूत्रों के अनुसार सरकार ने कहा है कि “कोरोना को खत्म करने वाले एंटीबॉडी की खोज हुई है। जिसने मानव कोशिका में मौजूद कोरोनावायरस को खत्म कर दिया है।” यदि इटली द्वारा किया गया दावा सच है तो यह दुनिया के लिए एक बड़ी खुशखबरी होगी।

इटली की राजधानी रोम में स्थित एक हॉस्पिटल में वैज्ञानिकों ने चूहे पर इस टीके का परीक्षण किया था। इसके बाद चूहे में एंटीबॉडीज तैयार हो गई और इसने कोरोनावायरस को कोशिकाओं को संक्रमित करने से रोका। इसके बाद 5 अन्य को टीकों का उपयोग करके कई सारे एंटीबॉडीज तैयार किए गए और इनमें से सबसे अच्छा परिणाम देने वाले दो एंटीबॉडीज को वैज्ञानिकों ने चुना है। फिर इन दो टीकों का परीक्षण इंसान पर किया गया, तो इसने कोशिका में मौजूद कोरोना को खत्म कर दिया। इटली की सरकार द्वारा बताई गई यह बात सत्य है तो जल्द ही दुनिया इस महामारी से मुक्त हो जाएगी।

लेकिन अभी इस बात पूरी तरह से विश्वास इसलिए नहीं किया जा सकता, क्योंकि इटली से पहले जर्मनी, ब्रिटेन, थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया और चीन भी कोरोनावायरस का टीका बनाने का दावा कर चुके हैं पर उनका दावा सच साबित नहीं हुआ। बता दें इटली में इस समय कोरोनावायरस के 213013 मरीज है और 29315 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here