MP में सियासी घमासान जारी,26 मार्च तक विधानसभा स्थगित पर BJP ने…

madhya pradesh
image source - google

आज 16 मार्च को मध्यप्रदेश में विधानसभा में बजट सत्र शुरू हुआ पर अध्यक्ष ने कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए 26 मार्च तक सत्र को स्थगित कर दिया। मालूम हो आज फ्लोर टेस्ट भी होने वाला था पर सत्र स्थगित होने की वजह से संसद में नहीं हो सका। लेकिन बीजेपी के सभी विधायक व पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह राजभवन पहुंचे। जहाँ पर BJP ने अपने 106 विधायकों की परेड राज्यपाल के सामने कराई और समर्थन सूची दी। इसके बाद राज्यपाल ने विधायकों से पूछा की उनके ऊपर कोई दबाव तो नहीं है? क्या वो अपनी मर्जी से आये है? जिस पर सभी विधायकों ने कहा कोई दबाव नहीं है।

कल सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

बीजेपी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी, जिस पर कल सुनवाई होगी। वहीँ कांग्रेस भी इस पूरे मामले को सुप्रीम कोर्ट लेकर जा सकती है। अब देखना होगा की कोर्ट इस पर क्या फैसला देता है। वैसे एमपी में बीजेपी की सरकार बनती नजर आ रही है। क्योंकि 20 से ज्यादा विधायक कांग्रेस के बागी है। जिसके बाद कांग्रेस बहुमत के आंकड़े से काफी दूर है। वहीँ बीजेपी ने 106 विधायकों की परेट राज्यपाल के सामने करा दी है।

अमित शाह से मिले जम्मू एंड कश्मीर अपनी पार्टी के नेता

बहुमत के लिए आंकड़ा 

मालूम हो इस समय कांग्रेस के पास 92 विधायक है और बीजेपी के पास 107 विधायक। सरकार बनाने के लिए 104 विधायकों के समर्थन की जरुरत होगी। जोकि इस समय बीजेपी के पास है। अगर मध्यप्रदेश में कांग्रेस अन्य पार्टियों के साथ गठबंधन कर ले तो बीएसपी 2 ,एसपी 1 और निर्दलीय 4 मिलाकर कांग्रेस के पास 99 विधायक हो पाएंगे। जोकि बहुमत के आंकड़े के पास भी नहीं है।

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten + 6 =