केजलरीवाल ने दिल्ली को दिया एक बड़ा तोहफा

दिल्ली सरकार जिस तरह से प्रदेश के लोगों को सुविधाएँ दे रही है, दिल्ली को विकसित करने में लगी है। अगर उसी प्रकार से केंद्र सरकार भी देश के गरीब लोगों पर ध्यान देने लगे तो देश का कोई भी गरीब परिवार परेशनी का सामना नहीं करेगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने अपने पांच सालों में दिल्ली का हुलिया बदलकर रख दिया है। केजरीवाल का कहना है की उनका सिर्फ एक ही उद्देश्य है दिल्ली के लोगों का विकास करना।

केजरीवाल ने दिल्ली में बुजुर्गों के लिए तीर्थ यात्रा किया फ्री

केजरीवाल ने अपनी सरकार बनाते ही दिल्ली में 70 साल से चले आ रहे सारे पुराने नियम कानूनों को बदल दिया है, जो काम 70 साल में सरकारें नहीं कर पाई हैं वह काम केजरीवाल ने अपने पांच साल की सरकार में कर दिया। यही कारण है की आज दिल्ली की जनता केजरीवाल की दीवानी हो गई है। केजरीवाल ने दिल्ली के बुजुर्ग लोगों के लिए तीर्थ यात्रा फ्री कर दिया है। दिल्ली के बुजुर्गों के तीर्थ यात्रा में होने वाला खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी। यह शायद इतिहास में पहली बार किसी सरकार ने किया है।

भाजपा का मुकाबला करने की तैयारी में लगी है कांग्रेस

5 साल में 1300 कालोनियों का विकास

केजरीवाल ने अपनी 5 साल की सरकार में 1300 कच्ची कालोनियों में सड़कें, नालियां बनवाने का काम किया है। केजरीवाल हर कालोनी में खुद घूम-घूम कर, खड़े होकर सीवर पाइप लाइन डलवाया,पानी पाइप लाइन डलवाया तथा नालियां बनवाई। केजरीवाल का कहना है अगर हमारी सरकार 5 साल में 1300 कालोनियों में काम करवाकर उनका विकास कर सकती है तो 70 साल में आने वाली सरकारें कितनी कालोनियों का विकास कर सकती थी।

केंद्र सरकार लगाती है रोक

केजरीवाल का कहना है की केंद्र की सरकार मेरे सभी कामों में रोक लगाती है सभी कामों की फाइल रोक देती है। केजरीवाल का कहना है की मैंने दिल्ली में CCTV लगवाने के लिए आदेश जारी किया लेकिन केंद्र सरकार ने CCTV की फाइल रोकवा दिया। केजरीवाल का कहने है की मै और मनीष सिसोदिया ने एल जी के कमरे में 10 दिन जाकर CCTV फाइल को जारी करवाया।

दिल्ली में मिलती हैं ऐसी सुविधाएँ

 केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में महिलाओं के लिए बस यात्रा फ्री कर दिया है
●  केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में 200 यूनिट बिजली का बिल फ्री कर दिया है
 केजरीवाल ने गरीबों के लिए सरकारी स्कूल अच्छे कर दिए हैं
● केजरीवाल ने दिल्ली में प्राइवेट स्कूलों की फीस कम कर दिया है
● केजरीवाल ने दिल्ली में गरीबों के लिए इलाज तथा दवाइयां फ्री कर दी हैं
● केजरीवाल सरकार ने पानी फ्री कर दिया है
● केजरीवाल सरकार दिल्ली में एक नंबर जारी करेगी जिस पर फोन करने से सेफ्टी टैंक की सफाई करने वाले घर पर खुद आएंगे

पानी और सीवर के लिए बड़ी घोषणा

दिल्ली में केजरीवाल की सरकार आने से पहले 500 रुपये प्रति मीटर डेवलपमेंट चार्जेज लिया जाता था। केजरीवाल की सरकार आते ही इसको 500 से कम करके 100 रुपये मीटर कर दिया गया। इतना कम करने के बावजूद भी केजरीवाल ने कहा की हम अभी खुश नहीं है। केजरीवाल ने बताया की 200 मीटर प्लाट वाले व्यक्ति को 114110 रुपये और 300 मीटर प्लाट वाले व्यक्ति को 124110 रुपये अभी भी पानी और सीवर के कनेक्शन के लिए देने पड़ते हैं, जो की एक गरीब तथा मध्यवर्गीय परिवार के लिए देना बहुत ही मुश्किल है। इस मुश्किल को आसान करने के लिए केजरीवाल सरकार ने यह निर्णय लिया की दिल्ली के लोगों से डेवलपमेंट तथा इफ्रास्ट्रक्टर चार्जेज नहीं लिए जायेंगे, सरकार खुद इन्वेस्ट करेगी।

केजरीवाल का कहना है की सरकार लोगों से टैक्स लेती है, उसी टैक्स को हम इंफ्रास्ट्रक्चर में पर खर्च करेंगे। इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए डेवलपमेंट चार्जेज नहीं लिए जायेंगे। केजरीवाल ने कहा की जहाँ पानी और सीवर के कनेक्शन के लिए 200 मीटर प्लाट के लिए 114110 रुपये तथा 300 मीटर प्लाट के लिए 124110 रुपये लिए जाते थे, अब दोनों को मात्र 2310 रुपये नए कनेक्शन के लिए देने होंगे।