Google Pay अब आधार UPI से कैसे चलाये

    आधार कार्ड भारतीय नागरिको के लिए एक पहचान पत्र का काम करता है। यदि आप भारतीय नागरिक हैं तो आधार कार्ड या UIDAI नंबर एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। पहले की प्रक्रिया में यूजर को UPI चलाने के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत होती है क्योकि अभी भी अपने देश में लोगो के पास स्मार्ट फ़ोन और आधार कार्ड है लेकिन डेबिट कार्ड नहीं है ऐसे लोग UPI का इस्तेमाल करने से वंचित रह जाते थे।  

    अब यह सुविधा यूजर के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी।  Google ने Google Pay पर आधार आधारित UPI एक्टिवेशन को सक्षम करने के लिए NCPI के साथ सहयोग किया है।

    Google ने Google पे पर उपयोगकर्ता ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया को और आसान बनाने के लिए UPI उपयोग करने के लिए आधार-आधारित प्रमाणीकरण को सक्षम करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के साथ भागीदारी की है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के अनुसार, भारत में 99.99% वयस्कों के पास एक विशिष्ट आधार संख्या है, और कहा जाता है कि यह नई पहल देश में डिजिटल भुगतान को अपनाने को बढ़ावा देगी।

    इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, किसी को अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से जुड़े फोन नंबर से अपडेट कराना होगा। Google ने यह बताया की वह  आधार संख्या को संग्रहीत (Store) नहीं करता है और वे सत्यापन के लिए NPCI के साथ आधार संख्या साझा करने में केवल एक लिंक के रूप में कार्य करते हैं।

    Google Pay के अलावा, अन्य प्रमुख यूपीआई  जैसे PhonePe , Paytm व अन्य भुगतान प्लेटफॉर्म भी ऑनबोर्ड आधार का समर्थन करते हैं।

    आधार का उपयोग करके Google Pay  कैसे इस्तेमाल करे 

    आधार का उपयोग करके Google पे की स्थापना पिछली प्रक्रिया के समान है, जिसमें उपयोगकर्ता अपने डेबिट कार्ड नंबर दर्ज करते हैं।उपयोगकर्ता अब Google Pay को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं और आधार-आधारित यूपीआई ऑनबोर्डिंग पर क्लिक कर सकते हैं और अपने आधार नंबर के अंतिम छह अंक दर्ज कर सकते हैं। अगले चरण में, एक उपयोगकर्ता को अपने फोन नंबर पर प्राप्त छह अंकों के ओटीपी को दर्ज करके और फिर छह अंकों के बैंक ओटीपी को दर्ज करके प्रक्रिया को प्रमाणित करना होगा। 

    अंतिम चरण में एक नया UPI कोड बनाना शामिल है, जो आधार का उपयोग करके Google पे ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया को पूरा करता है। यही प्रक्रिया तब भी काम करती है जब उपयोगकर्ता नए स्मार्टफोन पर Google पे को सक्रिय करना चाहते हैं। अब इस प्रक्रिया में आपको डेबिट कार्ड की कोई जरुरत नहीं लगती है

    आधार-आधारित यूपीआई ऑनबोर्डिंग का समर्थन करने वाले बैंकों की लिस्ट  

    आप सिर्फ आधार कार्ड OTP ऑथेंटिकेशन के जरिए UPI को एक्टिवेट कर सकते हैं। अब कई सारी बैंक आधार कार्ड से UPI का समर्थन करने लगी है। इनमे से कुछ प्रमुख बैंको की लिस्ट दी गयी है।

    धनलक्ष्मी बैंक लिमिटेड 

    सीएसबी बैंक लिमिटेड 

    इंडसइंड बैंक 

    कर्नाटक ग्रामीण बैंक 

    करूर वैश्य बैंक

    तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक

    सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

    एयू लघु वित्त बैंक

    राजस्थान राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड

    पंजाब एंड सिंध बैंक

    चैतन्य गोदावरी ग्रामीण बैंक

    यूको बैंक

    कॉसमॉस को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड

    पेटीएम पेमेंट्स बैंक

    फेडरल बैंक

    जियो पेमेंट्स बैंक

    केरल ग्रामीण बैंक

    पंजाब नेशनल बैंक

    कर्नाटक बैंक

    साउथ इंडियन बैंक

    केनरा बैंक

     

    About Author

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    nineteen − eleven =