Coronavirus : UP के तीन शहरों में हाई अलर्ट, मचा हड़कंप

coronavirus in up
google

चीन से शुरू होकर कोरोना वायरस दुनिया भर में कई देशों में फ़ैल गया है। भारत में भी कोरोना वायरस को लेकर हड़कंप मचा हुआ है और उत्तर प्रदेश के तीन शहरों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। हाल ही में इटली से आये कोरोना वायरस से संक्रमित एक युवक ने उतर प्रदेश के तीन शहरों आगरा, बुलंदशहर तथा नोएडा की यात्रा किया था और इस दौरान उसके संपर्क में बहुत से लोग आये थे। जितने भी लोग उस युवक के संपर्क में आये थे उन सभी लोगों को कोरोना वायरस का संदिग्ध माना जा रहा है और इन सभी लोगों का सैंपल जांच करने के लिए भेज दिया गया है।

बुलंदशहर में विदेश से आये हुए सभी लोगों की जांच की जा रही है। यहाँ के स्वास्थ्य विभाग ने इटली से आये हुए कोरोना वायरस से पीड़ित युवक के परिवार के चार लोगों के नमूने लिया है। यह परिवार बुलंदशहर के सिकंदराबाद में रहता है। बुलंदशहर के सीएमओ केएन तिवारी का कहना है कि राजधानी दिल्ली में इस युवक के कोरोना वायरस के सकारात्मक (Positive) किये गए हैं इसीलिए इस व्यक्ति के संपर्क में रहने वाले परिवार को एहतियात के तौर पर अलगाव में रखा गया है। इनके नमूने इकठ्ठा किये गए हैं और परीक्षण के परिणामों के आधार पर आगे के उपाए किये जाएंगे।

इटली से लोटे इस युवक की जांच अभी होना है। यह युवक अपने घर बुलंदशहर आया था जिसके बारे में पिछली रात को ही स्वास्थ्य विभाग को पता चला। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने उसके परिवार के 4 लोगों के खून के नमूने लेकर जांच करने के लिए राजधानी लखनऊ भेजा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया है कि पहले से ही 23 लोगों पर कड़ी निगरानी की जा रही है। सीएमओ केएन तिवारी ने बताया है कि जिनको निगरानी में रखा गया है वह लोग चीन में आने जाने वाले लोग हैं हालाँकि बुलंदशहर में अभी तक कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस से पीड़ित नहीं पाया गया है।

coronavirus – अब मिनटों में पता चलेगा संक्रमित व्यक्ति का

आगरा के 6 लोग भी इटली से आये इस व्यक्ति के संपर्क में आये थे जिसके बाद इन 6 लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं। इन सभी लोगों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। आगरा के डीएम ने सभी लोगों से अपील किया है कि कोई भी भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में खड़ा न हो और ना ही किसी से हाथ मिलाए बल्कि एक दूसरे से नमस्ते करे। डीएम का कहना है कि यहाँ 6 लोगों में कोरोना वायरस पाया गया है जिसके बाद उनको दिल्ली भेजा जा रहा है। इसके साथ ही इटली से आए 7 लोगों को 14 दिनों के लिए अपने घरों के अंदर ही रहने के लिए कहा गया है।

इटली से लौटे कोरोना वायरस से संक्रमित इस युवक ने आगरा में पार्टी किया था जिसमे नोएडा के एक स्कूल के 5 लड़के भी शामिल थे। मंगलवार को स्कूल की छुट्टी कर के इन पांचों के खून के नमूने लिए गए और जांच के लिए भेज दिया गया है। इसके अलावा सभी स्कूलों तथा कंपनियों को नोटिस भेज दिया गया है कि यदि किसी में कोई लक्षण पाया जाता है तो फ़ौरन बताया जाए। गौतमबुद्धनगर के जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह के कहा है कि नोएडा में 6 लोगों का नकारात्मक परीक्षण किया गया है। प्रशासन ने जिले के किसी भी स्कूल को बंद करने का आदेश नहीं दिया है। स्कूल प्रशासन ने एहतियात के तौर पर कुछ दिनों के लिए छुट्टी घोषित कर दी है।

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here