राजधानी में आज मनाया जा रहा आयुष्मान दिवस

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सोमवार 23 सितम्बर को मुख्यमंत्री आवास 5 केडी पर आयुष्मान भारत योजना का आयोजन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आयोजन में शिरकत की और उनके साथ राज्यमंत्री अतुल गर्ग और मंत्री जय प्रताप सिंह भी मौजूद रहे। यहाँ पर स्वास्थ्य मंत्री ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और प्रमुख सचिव देवेश चतुर्वेदी ने स्वागत भाषण दिया।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को आज पूरा 1 वर्ष हो गया है। यह योजना आयुष्मान भारत के नाम से प्रसिद्ध हुई थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस दौरान योजना से लाभ पा चुके 40 लाभार्थियों से मुलाक़ात की तथा उनको शाल और फलों की टोकरी से सम्मानित किया। इन लाभार्थियों में कई महिलाएं और बच्चे शामिल थे यहाँ मुख्यमंत्री ने कई बच्चो को पुचकारा।

आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे उठायें, जाने पूरी प्रक्रिया

दुनिया की इस सबसे बड़ी योजना का उत्तर प्रदेश के अब तक 2 लाख लोगों ने फ़ायदा उठाया है। आयोजन के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिए बनाई गई है। कार्यक्रम में दिव्या नाम की छोटी बच्ची ने एक कविता सुनाई और इसके बाद आयुष्मान भारत योजना की तारीफ भी किया। दिव्या को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल चुका है जिसके तहत दिव्या का पैरालिसिस से इलाज किया गया था।