अयोध्या: सिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में आज दो नए पुजारियों की हुई नियुक्ति

ayodhya mahant news
ayodhya mahant news

अयोध्या। यूपी के अयोध्या जिले के सिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में आज दो नए पुजारियों की नियुक्ति की गई है। बसंतिया पट्टी के चंद्रमा दास और अखिलेश दास को 1 वर्ष के लिए हनुमानगढ़ी मंदिर का पुजारी नियुक्त किया गया है। आज बसंतिया पट्टी के सरपंचों की हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है। हनुमानगढ़ी मंदिर में आयोजित महंत राम चरण दास की अध्यक्षता में बसंतिया पट्टी के सरपंचों की बैठक हुई । इस बैठक में दो नए पुजारियों को नियुक्त करने का फैसला लिया गया ।

 Mahant Gaurishankar Das - Secretary Anikhada Hanumangarhi Ayodhya
Mahant Gaurishankar Das

 

इसमें अनी अखाड़ा के राष्ट्रीय सचिव महंत गौरी शंकर दास के शिष्य चंद्रमा दास और महंत मयादास के शिष्य अखिलेश दास को हनुमानगढ़ी का नया पुजारी नियुक्त किया गया है। यह पुजारी 1 वर्ष तक हनुमान जी सरकार की पूजा अर्चना भोग प्रसाद हनुमान जी की सेवा करेंगे । बसंतिया पट्टी में हुई बैठक में महत राम चरण दास, सरपंच रामकृष्ण दास, महंत संत रामदास, प्रेम शंकर दास , सुरेश दास, महंत गौरी शंकर दास एवं महंत मया दास शामिल हुए ।

शपथ के बाद बताये जाते है हनुमानगढी मंदिर के राज

ayodhya mahant news
ayodhya mahant news

अयोध्या के सुप्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में चार पट्टी के माध्यम से हनुमान सरकार जी की पूजा अर्चना और सेवा कि जाती है। इसमें सागरिया पट्टी, बसंतिया पट्टी, उज्जैनिया पट्टी और हरिद्वारी पट्टी की पंचायती व्ययवस्था है। जिसमें सर्वोच्च हनुमानगढ़ी के गद्दी नशीन होते हैं। इस समय हनुमानगढ़ी के गद्दी नशीन प्रेमदास जी महाराज हैं । हनुमानगढ़ी में पुजारी जब नियुक्त किया जाता है। तो उसे एक विशेष तरह की शपथ दिलाई जाती है। जिसमें हनुमानगढ़ी में विराजमान हनुमानजी की पूजा अर्चना की गोपनीयता जीवन भर किसी भी व्यक्ति को नहीं बताई जाए। माना जाता है कि गर्भ ग्रह में विराजमान हनुमान जी सरकार की जो पूजा अर्चना है वह अत्यंत गोपनीय हैं और हनुमानगढ़ी में सच्चे दिल से जो भी श्रद्धालु मांगता है उसे हनुमान जी पूरा भी करते हैं। कहा जाता है कि अयोध्या के राजा हनुमान जी हैं और वह हनुमानगढ़ी में विराजते हैं।

रिपोर्ट- बिस्मिल्लाह खान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here