कानपुर : पुलिस ने पकड़ा करोड़ों की कीमत का जहरीला छुआरा

kanpur crime news
kanpur crime news

कानपुर। यूपी के कानपुर जिले की पुलिस को एक बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने बाबूपुरवा थाना और एसओजी टीम की संयुक्त कार्यवाही के दौरान जहरीले छुआरे की फैक्ट्री का भंडा फोड़ करते हुए फैक्ट्री मालिक को गिरफ्तार कर करोड़ों की कीमत का छुआरा और केमिकल भी किया बरामद।

डीआईजी/एसएसपी के निर्देश पर बड़ी कार्यवाही

DIG, SSP Dr. Preetinder Singh
DIG, SSP Dr. Preetinder Singh

कानपुर नगर में डीआईजी/एसएसपी डॉ० प्रीतिंदर सिंह कानपुर नगर द्वारा अपराध एवं अपराधियों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के तहत पुलिस अधीक्षक अपराध श्री एस पी सिंह एवं पुलिस अधीक्षक दक्षिण श्री दीपक भूकर के निर्देशन में पुलिस उपाधीक्षक अपराध श्री आलोक सिंह के नेतृत्व में एसओजी टीम व बाबूपुरवा पुलिस टीम द्वारा मुखबिर की सूचना पर कल रात में ट्रांसपोर्ट नगर से अवैध छुआरा फैक्ट्री पकड़ी गई जहां खराब किस्म के छुआरे को गंधक, कोयला की भट्टी में जलाकर उसके धुएं से एयरटाइट कमरों में रूप रंग बदला जाता था और आकर्षक बना कर ऊँचे दामों पर मार्केट में बेचा जाता है इस प्रक्रिया में गंधक के कारण छुआरा जहरीला हो जाता है और खरीदने वाले के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ता है फैक्ट्री गोदाम में यदि गैस का रिसाव हो जाए तो आसपास के लोगों की मृत्यु भी हो सकती है।

छापेमारी में फैक्ट्री मालिक गिरफ्तार

kanpur crime news
kanpur crime news

मौके से फैक्ट्री मालिक मीनाल गुप्ता पकड़ा गया पूछताछ में मिनाल गुप्ता ने बताया कि खराब व सस्ते किस्म के छुवारे को पाकिस्तान सऊदी दिल्ली आदि जगहों से मंगाते हैं और यहां फैक्ट्री में संशोधित कर उचित दामों पर बेचते हैं मौके से लगभग 1005 बोरा छुआरा जिसका वजन 50,250 किलो है और साथ ही 2 बोरा गंधक बरामद हुआ जिसका वज़न 1 क्विंटल है। पूछताछ में बताया कि ₹100 प्रति किलो के आसपास के दामों पर खरीदते हैं और संशोधित कर 300 से 400 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बेचा जाता है बरामद छुआरे की कीमत संशोधित होने के बाद लगभग दो करोड़ है अभियुक्त मीनाल गुप्ता से गंधक लाने के स्थान के बारे में पूछा गया तो बताया कि यह काम पिताजी का था मार्केटिंग का काम उन्हीं का है।

पुलिस अधीक्षक दक्षिण का बयान

इस पर पुलिस अधीक्षक दक्षिण दीपक भूकर ने बताया के इस कार्य में और भी लोग संलिप्त हैं और अन्य गोदाम से भी कार्य किया जाता है इस पर कार्य किया जा रहा है अभियुक्त के विरुद्ध अभियोग पंजीकृत कर जेल भेजा जा रहा है कार्यवाही के दौरान खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।

रिपोर्ट- दिवाकर श्रीवास्तव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here