..इन बातों से पहचानें कौन है आपका सच्चा दोस्त

friendship
google

कहा जाता है दोस्तों के बिना जिंदगी अधूरी-सी लगती है। हर इंसान को एक सच्चे दोस्त की जरुरत होती है। जिसके साथ वो अपने दिल की बात शेयर कर सके। जरुरत पड़ने पर उसका सपोर्ट मिल सके। हम अपने दोस्तों के सामने ही वो बाते कर सकते हैं जिसके लिए किसी बनावट की जरुरत नहीं होती। जो दिल में आए हम वो अपने दोस्त के सामने बोल सकते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जिसे हम अपना दोस्त बनाते हैं या दोस्त समझते हैं वो असल में आपको अपना दोस्त ही नहीं मानता। ऐसे में पहले हमें ये जानना जरुरी है कि असल में हमारा सच्चा दोस्त कौन है हालांकि, ये जानना कई बार काफी मुश्किल होता है। आज हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिससे आप जान सकते हैं कि, आपका सच्चा दोस्त कौन है और कौन नहीं है..

अगर आपका दोस्त आपका मजाक उड़ाए-

दोस्ती में हंसी-मजाक करना अच्छी बात है लेकिन अगर आपका दोस्त बाहरी लोगों के सामने आपका मजाक उड़ाए या आपको नीचा दिखाने के लिए ऐसी कोई बात बोले तो आपको समझना चाहिए वो आपका दोस्त हो ही नहीं सकता। ऐसे कथित दोस्त से दूर रहना ही सही होता है।

सिर्फ अपनी बातें ही सुनाते रहना-

आप जिसे अपना दोस्त समझकर अपनी समस्या शेयर करते हो और वो आपकी बातों पर ध्यान नहीं देता। आपकी बात काटकर अपना राग अलापने लगता है तो समझना चाहिए कि, वो आपका सच्चा दोस्त कभी नहीं हो सकता। क्योंकि सच्चा दोस्त आपकी समस्या जरुर समझेगा और उससे निजात पाने में आपकी मदद करने की कोशिश भी करेगा।

कमियां निकालते रहना-

दोस्त एक-दूसरे की कमियों से भली-भांति परचित होते हैं। लेकिन सच्चा दोस्त आपकी उन कमियों को दूसरे लोगों के सामने उजागर करने के बजाय आपकी कमियां दूर करने की कोशिश करेगा। लेकिन नकली दोस्त आपकी कमियों को दूर करने के बजाय़ दूसरे लोगों के सामने आपकी कमियों को बताएगा और आपको शर्मिंदा महसूस करवाएगा। ऐसे लोगों से दूर रहने में ही आपकी भलाई है।

आपके विकास पर बाधा-

आप कितनी ही मेहनत से कोई नया काम करते हैं और आपका कथित दोस्त आपके काम की तारीफ करने के बजाय कमियां जरुर निकालता है, जिससे कि आप हतोत्साहित हो जाते हैं। ये आपका आत्मविश्वास भी कम कर देते हैं। दरअसल, नकली दोस्त आपके आगे बढ़ने से बिल्कुल भी खुश नहीं होते वे चाहते हैं कि ये मुझसे आगे न निकल सके। जबकि सच्चे दोस्त ऐसा बिल्कुल नहीं करते। वे आपकी छोटी-सी सफलता पर भी ख़ुश होते हैं।

आपकी लाइफ के लिए बेहद घातक हो सकती हैं पार्टनर की ये हरकतें, तुरंत करें ब्रेकअप

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here