इलेक्ट्रिक व्हीकल लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

electric-vehicle

इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के सरकारी उपायों के परिणामस्वरूप इलेक्ट्रिक वाहन धीरे-धीरे लोकप्रिय होते जा रहे हैं। इसलिए अगर आप इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके भी मन में कई सवाल होंगे। जैसे इलेक्टि व्हीकल अच्छा है या नहीं? इसके फायदे क्या हैं? आदि। आज हम अपने लेख में इसी इलेक्ट्रिक व्हीकल संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे हैं। इसलिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें।

Electric car| EV कार

इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) तेजी से ऑटोमोबाइल का भविष्य बनते जा रहे हैं। इलेक्ट्रिक कार खरीदना आपको ईंधन की बढ़ती कीमतों से बचाता है। ये ग्रीन व्हीकल्स पर्यावरण के लिए भी बेहतर हैं। हालांकि, अपने ईवी को दुर्घटनाओं से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए, कार बीमा महत्वपूर्ण है। कार बीमा दरों के साथ, यहाँ कुछ कारक हैं जिन पर आपको ईवी चुनने से पहले विचार करना चाहिए।

1. Driving Range- अगर आपको एक ऐसा वाहन चाहिए जिसे आप शहरों में चला सकें, तो ईवी एक आदर्श विकल्प नहीं हो सकता है। क्योंकि EV को चार्ज करने के लिए आपको चार्जिंग स्टेशन खोजना पड़ेगा जिसमे आपको कठिनाई हो सकती है।

2. Price- कार बीमा दरों के रूप में EV की खरीद मूल्य अधिक है। यह मुख्य रूप से वाहन की बैटरी के कारण होता है। और जबकि निर्माता EV की अंतिम लागत को कम करने के लिए cobalt को nickel के साथ बदलने की कोशिश कर रहे हैं, किसी भी प्रमुख सुधार के प्रभाव में आने में कुछ साल लगेंगे।

3. Variants- आप जिस प्रकार का ईवी खरीदना चाहते हैं, उसके लिए आपके पास कई विकल्प हैं। यदि आप पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल जाना चाहते हैं, तो आप पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार का चयन कर सकते हैं। लेकिन अगर आप पर्यावरण को कम नुकसान के साथ कुछ पारंपरिकता बनाए रखना चाहते हैं, तो आप हाइब्रिड वाहन ले सकते हैं। हाइब्रिड इलेक्ट्रिक/गैस ऑटोमोबाइल बिजली और ईंधन दोनों पर चलते हैं।

4. Maintenance- यह तो हम सभी जानते ही हैं कि बिजली के उपकरणों को बनाए रखना कठिन होता है। वही EV के लिए जाता है। ईवी की बैटरी महंगा हिस्सा है। बैटरी को होने वाली कोई भी क्षति मरम्मत या प्रतिस्थापन लागत के रूप में बहुत अधिक खर्च को आकर्षित करेगी। वाहन के किसी अन्य पुर्जे की मरम्मत या उसे बदलना भी कोई सस्ता सौदा नहीं है।

5. बैटरी लाइफ और वारंटी- चूंकि बैटरी पर चलता है इसलिए सबसे जरूरी है बैटरी की गुणवत्ता का ध्यान रखना। निर्माता आमतौर पर बैटरी की चार्जिंग क्षमता वर वारंटी देते हैं

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

1- क्या इलेक्ट्रिक कार खरीदना सही है?

इलेक्ट्रिक कारें पर्यावरण के अनुकूल हैं, जो ईंधन की लागत बचाने में भी मदद करती हैं। इसलिए यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। गास्केट, स्पार्क, प्लग, या वॅाल्व के बंद होने के कारण इसकी रखरखाव की परेशानी से भी मुक्त रहेंगे। 

2- क्या इलेक्ट्रिक कार पर बीमा सस्ता है?

उच्च विनिर्माण लागत के कारण, बैटरी की कीमतों से प्रेरित होने के कारण एक इलेक्ट्रिक कार का बीमा करने की लागत अन्य ईंधन वेरिएंट की तुलना में तुलनात्मक रूप से अधिक है। प्रतिस्पर्धी कार बीमा दरों को खोजने के लिए आप नीतियों की ऑनलाइन तुलना कर सकते हैं।

3- इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

रखरखाव की लागत और ड्राइविंग रेंज के बारे में जानने से आपको अपनी खरीदारी की आर्थिक व्यवहार्यता का आकलन करने में मदद मिलेगी। चार्जिंग विकल्प, बैटरी लाइफ और चार्जिंग समय पर ध्यान देना याद रखें।

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × 3 =