कोराना वायरस (coronavirus) से पूरी दुनिया में हाहाकार, बचने के लिए करें ये उपाय

coronavirus prevention
google

चीन में इन दिनों जानलेवा कोराना वायरस  (coronavirus) से हाहाकार मचा हुआ है… इस खतरनाक वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 132 हो गई है। वहीं इस वायरस से संक्रमण के 6000 नए मामले सामने आए हैं। चीन के साथ-साथ इस जानलेवा वायरस की दहशत दुनिया के कोने-कोने में फैली हुई है।

लक्षण दिखने में लग सकते हैं 15 से 16 दिन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से भारत सरकार को मिली गाइडलाइंस के मुताबिक, कोरोनावायरस के लक्षण किसी भी व्यक्ति में 15 से 16 दिन बाद दिखाई देने शुरू होते हैं। खांसी, गले में दर्द, बुखार, जुकाम के अलावा सांस लेने में परेशानी आदि तकलीफ होने पर तुरंत निगरानी की जरूरत है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ उपाय बताए हैं जो इस प्रकार है। इन उपायों में हाथ साफ़ रखना, मास्क पहनना और खान-पान की सलाह शामिल है।

1- हाथों को अच्छी तरह साफ करें-

वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना वायरस सर्दी के मौसम में ही संक्रमण ज्यादा फैला रहा है। ऐसे में इस संक्रमण से रोकने का सबसे सही तरीका है समय-समय पर हाथ साफ किया जाए। साबुन से कम से कम 20 सेकंड हाथ जरुर धोना चाहिए।

2- बीमार व्यक्तियों से दूरी बनाकर रखें-

नाक बहने, शरीर में ठिठुरन, बुखार या खांसी-जुकाम से संक्रमित लोगों से दूर रहें। खांसी-जुकाम होने पर छींकते या खांसते वक्त रुमाल या कपड़े का इस्तेमाल करें। साथ ही अन्य लोगों को छूने से बचें।

3- अपने आंख, नाक और मुंह को भी छूने से बचें-

किसी भी तरह के खांसी-जुकाम या बुखार होने पर अपनी आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।

4- हाथ मिलाने और गले लगने से बचें-
लोगों से मिलने पर अभिवादन करने के लिए हाथ मिलाने या गले मिलने से बचें। ज्यादातर वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना वायरस फैलने की एक बड़ी वजह संक्रमित लोगों को छूना भी है।

5- बार बार इस्तेमाल होने वाले चीजों को साफ रखें-
दरवाजे के कुंडे, टायलट के नल और टीवी-एसी के रिमोट कंट्रोल ऐसी चीजें हैं जिन्हें घर में हर कोई बार-बार इस्तेमाल करता है। ऐसे में इनको समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए। जिससे की संक्रमण फैलने की संभावना कम हो सके।

6- जुकाम, खांसी, बुखार या निमोनिया के लक्षण दिखने पर जल्द से जल्द डाक्टर से संपर्क करें।

शारजील इमाम की गिरफ्तारी पर AMU के प्रवक्ता का बयान

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here