अयोध्या: संदिग्ध परिस्थितियों में विवाहिता की मौत, परिजनों ने दहेज़ हत्या के आरोप

ayodhya crime news
ayodhya crime news

अयोध्या। अयोध्या जनपद में संदिग्ध परिस्थितियों में कैंट थाना क्षेत्र में एक महिला की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि महिला के ससुराल पक्ष वालों ने उसे घर में छत के पंखे से लटका देखा।गंभीर हालत के चलते पुलिस को सूचना दिए बिना परिजन महिला को लेकर जिला चिकित्सालय पहुंचे, जहां चिकित्सकों ने जांच के दौरान महिला को मृत घोषित कर दिया। मामले में महिला के मायके पक्ष के लोगों ने उत्पीड़न और दहेज हत्या का आरोप लगाया है। घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने मामले की छानबीन शुरू कर दी है। शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए मोर्चरी भेज दिया गया है। बताया जा रहा है कि गत रात 3:00 बजे महिला के मायके पक्ष को उसके मौत की सूचना दी गई।महिला का मायका उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले में है। अयोध्या पहुंचे मृतका के मायके पक्ष के लोगों ने ससुराली जनों पर विवाहिता को प्रताड़ित करने और दहेज हत्या का आरोप लगाया है।

विवाहिता की मौत का घटनाक्रम

 

ayodhya crime news
ayodhya crime news

यह मामला अयोध्या जनपद के कैंट थाना क्षेत्र का है। गत 26 अगस्त की रात करीब 3:00 बजे महिला रूपा की मौत हो गई।रूपा के ससुराल पक्ष का कहना है कि रात में उसकी तबीयत खराब होने पर उसे जिला अस्पताल पहुंचाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।वहीं मृतका के परिजनों म ने मामले में ससुराली जनों पर प्रताड़ना और दहेज हत्या का आरोप लगाया है।

विवाहिता की माँ ने लगाए गंभीर आरोप

 

Indu Kaushal - mother ayodhya news
Indu Kaushal – mother ayodhya news

विवाहिता की मां इंदू ने कहा है कि बेटी को ससुराल के लोग आए दिन प्रताड़ित करते थे।उसके साथ मारपीट की जाती थी।हिंदू ने आरोप लगाया है कि उसकी बेटी पर गलत रूप से लांछित किया जाता था।बेटी को प्रताड़ित ना करने के बदले दहेज की मांग की जाती थी। विवाहिता की मां इंदू ने कहा कि बेटी के ससुराल वाले  4 लाख रुपए की मांग कर रहे थे। इस मांग को पूरा करने में हर हम असमर्थ थे। गत 19 अगस्त को बेटी रूपा कौशल के ससुराल वालों से बात हुई थी।उनसे रूपा को प्रताड़ित करने की शिकायत की गई थी, जिस पर उन्होंने समझा-बुझाकर मामला शांत करने की बात कही गई। 2 दिन पहले बेटी की सास से बात हुई थी।उनसे मामले को शांत कराने का अनुरोध किया गया था।जिसके बाद दामाद सुनील कौशल ने खुद फैसला करने की धमकी दी थी।हम लोग उनकी धमकी को समझ पाते इससे पहले रात को बेटी की मौत की खबर आ गई।

विवाहिता के भाई ने लगाए आरोप

Kailash Kaushal - Brother
Kailash Kaushal – Brother

विवाहिता के भाई कैलाश कौशल ने कहा कि 1 दिन पहले बहन के पति की ओर से मामले का निपटारा करने के लिए बुलाया गया था और यह धमकी दी गई थी कि अगर आप नहीं पहुंचेंगे तो आर या पार का निर्णय लिया जाएगा. कैलाश का कहना है कि इस दिन उनकी बेटी की तबीयत खराब थी जिसके चलते हुए नहीं पहुंच पाए और देर रात 3:00 बजे बहन की मौत की सूचना मिली। कैलाश का कहना है कि वह फांसी नहीं लगा सकती।उसके हाथ पर चोट के निशान हैं।शरीर काला पड़ गया है।

वहीं मामले में अयोध्या की क्षेत्राधिकारी अमर सिंह ने बताया कि शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए मोर्चरी भेज दिया गया है। मृतका के मायके पक्ष के आरोप और मौत के कारणों की जांच की जा रही है। आरोप सिद्ध होने पर अभियुक्तों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

रिपोर्ट- बिस्मिल्लाह खान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here