कच्चे तेल के दामों को लेकर प्रियंका गाँधी ने सरकार को घेरा

prices of crude oil
google

दुनिया भर में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आयी है और हर जगह तेल काफी सस्ता हो गया है लेकिन भारत में पेट्रोल तथा डीज़ल पर एक्साइड ड्यूटी 3 रूपए प्रति लीटर के हिसाब से बढा दी गई है। दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण अर्थव्यवस्था पर भारी असर पड़ा है। भारत में एक्साइड ड्यूटी बढ़ने की वजह से यहाँ के ग्राहकों को अब अधिक लाभ नहीं मिल पाएगा। कच्चे तेल की बढ़ी हुई कीमतों को लेकर विपक्ष ने सरकार का घेराव किया है और सवाल उठाया है कि कच्चे तेल कीमतें काम होने के बाद भी भारत में डीज़ल तथा पेट्रोल की कीमतें क्यों नहीं घटाई जा रही हैं?

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी वाड्रा ने कच्चे तेल की कीमतों को लेकर सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा है कि “दुनिया भर में कच्चे तेल के दाम घट चुके हैं। मगर हिंदुस्तान में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे है”। साथ ही उन्होंने कहा कि “कच्चे तेल के दाम में गिरावट का फायदा आम लोगों को क्यों नहीं मिल रहा है?”। प्रियंका गाँधी ने इसी ट्वीट में आगे कहा कि “दिल्ली-मुंबई में 36 रु में पेट्रोल बेचने का दावा करने वाले भाजपा नेताओं ने किस कम्पनी का टेप मुंह पर लगाया है?”।

राजधानी दिल्ली में 13 मार्च को पेट्रोल की कीमत 70 रूपए प्रति लीटर थी। वहीँ कोलकाता में 72.70 रूपए प्रति लीटर, मुंबई में 75.70 रूपए प्रति लीटर तथा चेन्नई में 72.71 रूपए प्रति लीटर थी। अगले दिन 14 मार्च को इन कीमतों में मामूली गिरावट आयी और दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 69.87 रूपए प्रति लीटर, कोलकाता में 72.57 रूपए प्रति लीटर, मुंबई में 75.57 रूपए प्रति लीटर तथा चेन्नई में 72.57 रूपए प्रति लीटर हो गई।

कॉंग्रेस नेता का वीडियो आया सामने,पेट्रोल-डीजल तैयार रखने को कहा

अगर डीज़ल की कीमतों की बात की जाए तो 13 मार्च को राजधानी दिल्ली में डीज़ल के दाम 62.74 रूपए प्रति लीटर, कोलकाता में 65.07 रूपए प्रति लीटर, मुंबई में 65.68 रूपए प्रति लीटर तथा चेन्नई में 66.19 रूपए प्रति लीटर थे। अगले दिन यानि 14 मार्च को मामूली गिरावट के साथ डीज़ल के दाम दिल्ली में 62.58 रूपए प्रति लीटर, कोलकाता में 64.91 रूपए प्रति लीटर, मुंबई में 65.51 रूपए प्रति लीटर तथा चेन्नई में 66.02 रूपए प्रति लीटर हो गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here