प्याज विक्रय केंद्र का उद्यान मंत्री ने किया उद्घाटन

प्याज की बढ़ती कीमतों को देखकर सरकार ने लिया एक फैसला इसीलिए सस्ता प्याज बेचने के लिए पहल की गई है। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजेन्द्र कुमार तिवारी ने प्रदेश की जनता को प्याज कम कीमत पर उपलब्ध कराने हेतु प्रदेश के समस्त जनपदों में पर्याप्त प्याज विक्रय केन्द्र स्थापित कराकर प्याज की बिक्री कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता को प्याज उपलब्ध कराने हेतु भारत सरकार के राजकीय संस्थानों से प्याज यथाशीघ्र मंगाकर प्रदेश में प्याज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराया जाये।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के विभिन्न जनपदों में स्थित मण्डी परिषदों में फुटकर प्याज बिक्री हेतु खुलवाये गये। आउटलेट में प्याज की उपलब्धता निरन्तर बनायी रखी जाये। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के गजट के अनुसार थोक व्यापारियों को 50 मीट्रिक टन एवं फुटकर विक्रेता को 10 मीट्रिक टन भण्डारण की सीमा का कड़ाई से अनुपालन कराया जाये।

मुख्य सचिव आज लोक भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद श्रीमती निवेदिता शुक्ला वर्मा, प्रमुख सचिव खाद्य एवं प्रसंस्करण श्री सुधीर गर्ग, निदेशक खाद्य एवं रसद श्री मनीष चैहान एवं निदेशक मण्डी के साथ बैठक कर प्रदेश की जनता को प्रत्येक दशा में न्यूनतम दर पर प्याज उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक निर्देश दिए।

प्रमुख सचिव एस॰पी॰ गोयल द्वारा खाद्य एवं रसद विभाग के सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पारदर्शिता हेतु प्रमुख प्रयासों की हुई समीक्षा बैठक

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्याज की जमाखोरी करने वाले के विरुद्ध व्यापक अभियान चलाकर कड़ी से कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने कहा कि प्याज जमाखोरी करने वालों के विरुद्ध डाले गये छापे की प्रगति की आख्या प्रतिदिन सायं 05 बजे तक मुख्य सचिव कार्यालय को उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने कहा कि उद्यान निदेशालय में स्थापित कराये गये कण्ट्रोल सेण्टर के माध्यम से प्रदेश के समस्त (30) जिलों में प्याज की उपलब्धता एवं बिक्री के सम्बन्ध में प्रतिदिन शाम को सूचना अवश्य संकलित कर ली जाये।

मुख्य सचिव उद्यान मंत्री जी ने लखनऊ में (4) केंद्र उद्यान सप्रू मार्ग लखनऊ, राजकीय शीतगृह अलीगंज लखनऊ, राजकीय उद्यान आलमबाग लखनऊ एवं डाॅ0 राम मनोहर लोहिया पार्क के गेट (नं0-2) के किनारे गोमती नगर लखनऊ में संचालित कराये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि इन सभी स्थापित दुकानों पर निदेशक मण्डी द्वारा स्थानीय व्यापारियों के माध्यम से थोक भाव में प्याज उपलब्ध कराया जायेगा। भवन की स्थापना करने को कहा था। जिनमे में आलमबाग स्थित राजकीय उद्यान परिसर में प्याज विक्रय केंद्र बनाया जा चूका है। मुख्य सचिव उदयकं मंत्री जी ने उसका उद्घाटन किया। इसके साथ ही ये भी कहा की आज से प्याज 32 रूपये किलो बिकेगी।

मुख्य सचिव ने कहा की सरकार की तरफ से आम जनमानस को बहुत तरह की सुविधाएं मिलेगी और सरकार पूरी तरह से जनता की सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए छोटी छोटी बातो का भी ध्यान रखती है। उन्होंने कहा की मुंबई में और नासिक के आस पास बाढ़ कारण प्याज की दुर्गति हुई और वहाँ से माल लाना भी असम्भव हो गया है। इस असुविधा का फयदा कुछ जमाखोरो और कुछ अन्य लोगो ने उठाना शुरू कर दिया। इस तरह की घटना को देख कर हमारे मुख्यमंत्री जी ने एक बैठक कर के निर्देश दिया की जनता को प्याज महँगी नहीं मिलनी चाहिए। इसलिए जो प्याज 60 -70 रूपये किलो हो गई थी। उसी का परिणाम है की आज प्याज का हर एक जनपद में क्रय केंद्र बनवाने की घोषणा की गई है।