Off-Page SEO Kya Hai in Hindi : जानें Off-Page SEO क्या है हिंदी में |

off-Page SEO
off-Page SEO

जब भी वेबसाइट को रैंक करने की बात आती है तो Off-Page SEO हमारे दिमाग में जरूर आता है क्योंकि Off-Page SEO वेबसाइट को रैंक करने में अहम् भूमिका निभाता है। क्योंकि Search Engine के बहुत सरे Ranking Factor होते हुए भी उनमें Backlinks एक बहुत ही ज्यादा अहम् और महत्वपूर्ण  Ranking Factor है। शायद आपको नहीं पता होगा कि Backlinks Kya Hai? तो मैं आपको बता दूँ कि बैकलिंक्स एक तरह से ब्रिज का कार्य करते हैं जिसके द्वारा एक वेबसाइट से दूसरे वेबसाइट में आसानी से क्लिक करके जाया जा सकता है। साधारण भाषा में बात कि जाये तो ” एक वेबसाइट का लिंक किसी दूसरे वेबसाइट में होना ही बैकलिंक्स कहलाता है “।  आपको बता दूँ कि बैकलिंक्स का काम इतना ही नहीं है Off-Page SEO में बैकलिंक्स कि महत्वपूर्ण भूमिका है। 

इसे भी जानें : SEO Kya Hai?

यदि किसी वेबसाइट से Do Follow Backlink मिलता है तो यह Search Engine के दृष्टिकोण से उस वेबसाइट के द्वारा हमारे वेबसाइट को सिफारिश करता है और उस वेबसाइट से हमारे वेबसाइट पर Link Juice पास होता है। इससे हमारे वेबसाइट की Authority भी बढ़ती है।

इस तरह Backlinks केवल रैंकिंग के लिए नहीं काम करते, बल्कि Authority Build करते  हैं।

इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि मैंने बहुत सरल शब्दों में बताया है की Off-Page SEO Kya Hai? और कैसे किसी वेबसाइट का ऑफ पेज SEO करें |

Off-Page SEO Kya Hai ?

Off-Page SEO एक Technique है जिसके द्वारा वेबसाइट की रैंक को Search Engine Result Page में Backlinks के माध्यम से Improve किया जाता है।

 

ऑफ-पेज SEO का मतलब होता है आपके वेबसाइट के बहार के कार्यक्रम जो आपके वेबसाइट की Search Engine Ranking को सुधरने में मदद करते हैं। इसमें आप दूसरी वेबसाइट पर Backlinks बनाते हैं ,सोशल मीडिया पर प्रमोशन करते हैं, और ऑनलाइन कम्युनिटीज में भाग लेते हैं। ये सभी कार्यक्रम आपके वेबसाइट की Visibility और Authority को बढ़ाने में सहायक होते हैं। 

ऑफ-पेज SEO को हम लोग Off-Page Site SEO भी कहते हैं | Off-Page SEO में बैकलिंक्स को Heart of Off-Page SEO कहते हैं। 

बगैर Backlinks के Off-Page SEO का कोई मतलब नहीं है। Off-Page SEO  में  Link Building  किसी भी वेबसाइट को रैंक कराने मैं अहम् भूमिका निभाता है। जितनी ज्यादा High Quality की Backlinks बनेंगी उतनी ही ज्यादा आपकी वेबसाइट की रैंकिंग में सहायता मिलेगी।

Off-Page SEO में Backlinks कैसे काम करता है।

हम लोग Off-Page SEO को Off-Site SEO  इसीलिए बोलते हैं क्योंकि इस Technique में हम अपने साइट में काम नहीं करते बल्कि अपने साइट के अलावा दूसरे साइट से मिले हुए लिंक्स का रोल होता है। Do-Follow Backlinks को Search Engine एक प्रकार से Recommendation की नजर से देखता है जैसे की किसी वेबसाइट से Do-follow Backlinks मिल रहा है तो सर्च इंजन को लगता है की बैकलिंक्स देने वाली साइट हमारे साइट को रेकमेंड कर रही है।  

अगर हमें किसी  वेबसाइट से बैकलिंक्स मिलता है तो उस वेबसाइट से हमारे वेबसाइट तक एक लिंक जूस पास होता है जिससे वेबसाइट की अथॉरिटी बढ़ती है और वेबसाइट की रैंकिंग में सुधार होता होता है। जितनी ज्यादा High Quality Backlinks  होंगी उतनी ही ज्यादा वेबसाइट रैंक करेगी |

Off-Page SEO का मुख्य रोल क्या है ?

Off-Page SEO के कई मुख्य रोल हैं जो वेबसाइट की रैंकिंग को प्रभावित करती है और उसकी सर्च इंजन में Authority बढ़ती है | चलिए जानते हैं की Off-Page SEO के कौन से मुख्य रोल हैं : 

1.Off-Page SEO का Ranking में  महत्व

अभी हमने बात किया कि Off-Page SEO  में बैकलिंक्स कैसे Link Juice पास  करता है और कैसे Quality Backlinks मिलते हैं जिससे वेबसाइट कि रैंकिंग में सर्च इंजन में बढ़ती है।

2.Traffic 

Off-Page में Traffic को दो प्रकार से देखा जा सकता है : 

  •  Backlinks के द्वारा Traffic : आपको पता ही होगा कि बैकलिंक Clickable होता है जिससे बैकलिंक्स देने वाले साइट से बैकलिंक मिलने वाले साइट पे आ सकते हैं |बहुत सारे Users इसी तरह बैकलिंक्स के जरिये एक साइट से दूसरे साइट पर जाते हैं |इसी तरह बैकलिंक्स के जरिये ट्रैफिक बढ़ता है |
  • Social Share से Traffic : सोशल मीडिया में शेयर करना भी Off-Page SEO  में आता है। जब भी हम कोई पोस्ट लिखते हैं तो उसे हम साइट पर पब्लिश करते हैं।  पब्लिश किये गए पोस्ट कि लिंक को हम सोशल मीडिया में शेयर कर सकते हैं जिससे यूजर इस लिंक को क्लिक करके हमारे साइट पर आएंगे जिससे ट्रैफिक काफी मात्रा में बढ़ेगा |

3. Fast Indexing :

Off-Page SEO के द्वारा हमारे साइट कि Indexing काफी फ़ास्ट हो जाती है क्योंकि कि इसमें लिंक बिल्डिंग होने कि वजह से हमारे साइट का लिंक अलग-अलग बहुत सारे वेबसाइट पे होते हैं और जब उस वेबसाइट पर Crawler किसी दूसरे वेबसाइट के कंटेंट को पढता है और उस पर हमारे वेबसाइट का लिंक है इससे क्रॉलर को बार-बार हमारी साइट में आना होता है जिससे वेबसाइट कि इंडेक्सिंग फ़ास्ट हो जाती है |

Off-Page SEO Kaise Kare?

ऑफ-पेज के कई ऐसे तरीके हैं जिन्हे हम Off-Page Activities भी कहते हैं और इन्हें बैकलिंक्स बनाने के तरीके भी कहते हैं। देखते हैं Off-Page SEO में बैकलिंक्स बनाने के कौन-कौन से तरीके हैं :

  1. Profile Creation
  2. Directory Submission 
  3. Forum Submission 
  4. Blog Submission
  5. Web2.0 Submission
  6. Guest Posting 
  7. PR Submission 
  8. Search Engine Submission 
  9. Image Submission 
  10. Article Submission 
  11. Document Submission 

ऑफ-पेज SEO करने के ये सभी तरीके हैं जिनकी सहायता से आप  SEO करके अपनी साइट को रैंक करा सकते हैं |

Conclusion : What is Off-Page SEO in Digital Marketing

मैंने इस आर्टिकल में आपको Off-Page SEO Kya Hai ? और कैसे करते हैं कि जानकारी देने कि कोशिश कि मुझे आशा है कि आपको पसंद आया होगा। अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों को जरूर भेजें जिससे वो भी जान पाएं कि What is Off-Page SEO in Digital Marketing,और अपनी वेबसाइट को फर्स्ट पेज पे रैंक करा सकें । धन्यवाद 

On Page SEO Kya Hai?

FAQ

  1. On-page kya hai?

on-page ek aisi technique hai.

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen − thirteen =