750 के पार हुई संक्रमित लोगों की संख्या, कोरोना कवच करेगा आपको सावधान

coronavius update
image source - google

भारत coronavirus से संक्रमित लोगों की संख्या 682 से बढ़कर आज 750 हो गई है। वहीं मरने वालों की संख्या 10 से बढ़कर 20 हो गई है और अभी तक 67 लोग पूरी तरह से सही हो चुके हैं। जितने लोग अभी तक सही हो गए हैं, उससे ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं। 2 दिनों से लगातार इस समय 70 से 100 नए मामले सामने आ रहे हैं। जो कि काफी चिंता का विषय है।

कोरोना कवच

भारत सरकार ने Corona kavach नाम का एक एप्लीकेशन लॉन्च करने वाली है। यह एप्लीकेशन बताएगा कि आपके आसपास कोई संक्रमित व्यक्ति तो नहीं है या कोई ऐसा व्यक्ति जिसे 14 दिनों के लिए क्वॉरेंटाइन किया गया हो। अभी यह बीटा वर्जन में है और इसका परीक्षण किया जा रहा है। जल्द ही सरकार इस ऐप को लॉन्च करेगी। कोरोना कवच को मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी द्वारा बनाया गया है।

कोरोना वायरस चैलेंज में हिस्सा लेते हुए टॉयलेट चाटने वाले शख्स को हुआ कोरोना वायरस संक्रमण

कैसे काम करेगा Corona kavach

इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आपको अपनी लोकेशन एक्सेस करने की अनुमति देनी होगी। इसके बाद आप जहां भी जाएंगे वहां की लोकेशन आप इस ऐप में देख सकते हैं। यदि आप कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के नजदीक जाते हैं तो एक नोटिफिकेशन के जरिए आप को अलर्ट किया जाएगा। इसके साथ ही जिन लोगों को सेल्फ क्वॉरेंटाइन होने के लिए कहा गया है। यदि आप उनके समय पर जाते हैं तो भी आपको अलर्ट किया जाएगा।

इस ऐप में कलर कोडिंग के जरिए जानकारी दी जाएगी ।इसमें चार कलर्स का उपयोग किया गया है ग्रीन, येलो, ब्लू और रेड। रेड से पता चलेगा कि इस समय कितने लोग संक्रमित है और आप कहीं उनके नजदीक तो नहीं है। वहीं ब्लू से पता चलेगा कि कितने लोग सही हो चुके हैं और ग्रीन कलर से पता चलेगा कि आप इस समय संक्रमित लोगों से दूर हैं। इसके साथ ही इसमें उन लोगों की संख्या भी बताई गई है, जिनकी अभी तक जांच हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here