Coronavirus: संक्रमण के मामले में अमेरिका हुआ चीन आगे

coronavirus in america
image source - google

अभी तक सबसे ज्यादा coronavirus से संक्रमित लोग चीन में थे पर अब अमेरिका में सबसे ज्यादा लोग संक्रमित हैं। अमेरिका में इस समय 85612 लोग संक्रमित है और 1301 लोग अपनी जान गवा चुके हैं। पिछले 1 हफ्ते में अमेरिका, इटली, स्पेन और जर्मनी, ईरान में सबसे तेजी से संक्रमण फैला है। अगर चीन की बात करें तो पिछले 1 हफ्ते में सिर्फ 340 मामले ही सामने आए हैं और इन देशों में हजारों मामले आ चुके हैं और प्रतिदिन तेजी से बढ़ रहे हैं।

चीन में इस समय 81340 संक्रमित लोग हैं और 3292 लोग कोरोना की वजह से मारे जा चुके हैं। इसके बाद इटली जहां पर 80589 लोग संक्रमित हैं और दुनिया में सबसे ज्यादा लोग इटली में मरे हैं। इटली में कोरोनावायरस की वजह से 8215 लोग अपनी जान गवा चुके हैं। इटली के बाद स्पेन जहां पर 57786 संक्रमित हैं और 4365 लोग मर चुके हैं। स्पेन के बाद जर्मनी जहां पर 45278 लोग संक्रमित हैं और 3340 नए संक्रमण के मामले सामने आए हैं व 281 लोग कोरोना की वजह से मरे हैं।

अगर भारत की बात करें तो भारत में इस समय 753 लोग संक्रमित हैं और 20 लोग मरे हैं। प्रतिदिन भारत में भी इस समय 70 से 100 नए मामले सामने आ रहे हैं। जो कि काफी चिंता का विषय है। कोरोना से बचने के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया है पर जिस तरह से नए मामले सामने आ रहे हैं। उसे देखते हुए लगता है कि लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया जा सकता है।

CDDEP की चौंकाने वाली रिपोर्ट आई सामने, भारत में इतने लाख लोग होंगे संक्रमित

बता दे इस समय पूरी दुनिया लॉकडाउन है और इसके अलावा अन्य कोई रास्ता भी नजर नहीं आ रहा। क्योंकि अभी तक कोरोना वायरस की दवा नहीं बन पाई है। भारत सरकार एक एप्लीकेशन लॉन्च करने वाली है। जिसका नाम कोरोना कवच है। इस एप्लीकेशन के माध्यम से लोगों को पता चल सकेगा कि वह जिस जगह पर रह रहे हैं या जिस जगह पर जा रहे हैं। वहां पर कोरोना वायरस का कोई मरीज तो नहीं है। यदि आप ऐसी जगह पर जाते हैं तो आपको एक नोटिफिकेशन के जरिए अलर्ट किया जाएगा। इस ऐप से सरकार संक्रमित लोगों पर नजर रख सकेगी और संक्रमण को फैलने पर रोक लगा सकेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here