Ashes 2023: ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 2 विकेट से हराया 

Ashes 2023

उस्मान ख्वाजा की पहले टेस्ट में शानदार पारी पारी के दम पर और अंतिम दिन कप्तान पैट कमिंस की पारी ने ऑस्ट्रेलिया को एजबेस्टन में इंग्लैंड पर दो विकेट से रोमांचक जीत दिलाई । ऑस्ट्रेलिया ने 281 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पांच मैचों की Ashes 2023 सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली ।

संक्षेप में Ashes 2023

एजबेस्टन में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 2 विकेट से हराया

पैट कमिंस ने पांचवें दिन कप्तानी पारी खेली

ऑस्ट्रेलिया ने 5 मैचों की Ashes 2023 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है

Ashes 2023: पूर्ण कवरेज England vs Australia

ऑस्ट्रेलिया ने दिन 5 की शुरुआत 3 विकेट पर 107 रन से की जब बारिश ने एक बार फिर खेल बिगाड़ दिया और खेल शुरू होने में देरी हुई, जिससे पहला सत्र पूरी तरह से धुल गया। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने चौथे दिन मैच जहां छोड़ा था वहीं से शुरुआत की और पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया के नाइटवाचमैन स्कॉट बोलैंड को आउट कर अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई। इन-फॉर्म ट्रैविस हेड अगले  बल्लेबाज थे , लेकिन 45 वें ओवर में स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर मोइन अली गेंद पर आउट हो गए केवल16 रन ही बना सके।

इसके बाद ख्वाजा ने कैमरन ग्रीन के साथ 49 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की और टेस्ट क्रिकेट में अपना 22वां अर्धशतक पूरा किया। हालांकि, ग्रीन लंबे समय तक ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज का साथ नहीं दे सके,ओली रॉबिन्सन की गेंद पर  आउट हो गए । ग्रीन ने 66 गेंदों में दो चौके लगाकर 28 रन बनाए।

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने 72वें ओवर में अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण सफलता दिलाई , ख्वाजा को स्टंप्स पर अच्छी लेंथ की गेंद पर आउट कर दिया।इंग्लैंड ने एक छोर पर स्टोक्स और दूसरे छोर पर रूट के साथ, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को दबाव में लाने की कोशिश की और आखिरकार जो रुट को एलेक्स केरी का विकेट मिल गया। 

Australia Vs England Ashes 2023

इससे पहले मैच में, इंग्लैंड ने पहले दिन कई लोगों को आश्चर्यचकित करते हुए, उसी दिन स्कोरबोर्ड पर 8 विकेट पर 393 रन बनाकर पहली पारी घोषित किया। जवाब में, ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन और तीसरे दिन अधिकांश बल्लेबाजी करते हुए, इंग्लैंड में ख्वाजा के पहले शतक के दम पर 386 रन बनाए।

दूसरी पारी में, इंग्लैंड को 273 रन पर आउट कर दिया गया, जिसका पीछा करने के लिए ऑस्ट्रेलिया  को 281 रन का लक्ष्य मिला। ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन 3 विकेट पर 107 रन बनाये , मैच जीतने के लिए Australia को 5 वें दिन 174 रन की आवश्यकता थी।

ख्वाजा पहले टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलिया के असाधारण बल्लेबाज थे। अविश्वसनीय रूप से, 36 वर्षीय ने टेस्ट मैच के सभी पांच दिनों में बल्लेबाजी की, ख्वाजा ने पहली पारी में शतक लगाया, जो कि इंग्लैंड की धरती पर उनका पहला शतक था, और दूसरी पारी में 197 गेंदों में 65 रनों की पारी खेली।

नाथन लियोन ऑस्ट्रेलिया के सबसे प्रभावी गेंदबाज थे, जिन्होंने दोनों पारियों में चार-चार विकेट लिए। इस प्रदर्शन के साथ, ल्योन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 150 विकेट के आंकड़े को पार करने वाले पहले गेंदबाज भी बन गए।

इस जीत के साथ, ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की एशेज 2023 श्रृंखला (Australia vs England) में 1-0 की बढ़त बना ली है और अगला मैच 28 जून को लॉर्ड्स में खेला जाना है।

 

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

7 − three =