बाज़ार पर महामारी की मार। फ़ीके पड़े त्योहार।

Dewali celebration 2020
Dewali celebration 2020

आज धनतेरस है।बाज़ार सज चुके हैं। बाज़ारों में वो रौनक़ नहीं दिख रही है जो आम तौर पर धनतेरस जैसे बड़े पर्व पर दिखाई देती है।

Dewali 2020 bazar
Dewali 2020 bazar

बाज़ार से लोगों की भीड़ नदारद है। लोग महामारी के डर से घरों से बाहर नहीं आ रहे हैं। नज़र डालने पर बामुश्किल से इक्का-दुक्का लोग ही दिखाई देते हैं।
इस वज़ह से व्यापारी वर्ग को भरी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

BAZAR DURING DEWALI F
BAZAR DURING DEWALI F 2020

व्यापारिओं का कहना है कि उन्हें पहले से अंदेशा था कि पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष बाज़ार में रौनक कम रहेगी लेकिन इतना कम रहेगी   ये नहीं सोचा था।
व्यापारियों ने ऑनलाइन बाज़ार को भी इसका एक बड़ा कारण माना है। ज़्यादातर लोग जो पहले इलेट्रॉनिक्स उत्पाद दुकानों में जाकर खरीदते थे अब घर बैठे ऑनलाइन आर्डर कर रहे हैं।

कुछ व्यापारियों की शिकायत है कि पिछले साल के मुक़ाबले इस बार माल उन्हें ज़्यादा मंहगे मिले है। इस वजह से भी ग्राहक लेन-देन में मोलभाव ज़्यादा कर रहे हैं। उनकी कोशिश है कि ज़्यादा से ज़्यादा माल बिक जाए इसी वजह से वो काम मुनाफ़े में माल बेंचने को मजबूर हैं।

Dewali shopping in lucknow 2020
Dewali shopping in lucknow 2020

बाज़ार में ख़रीदारी करने आये लोगों का कहना है कि महामारी ने उनकी ज़ेब पर गहरा असर डाला है। जिसके चलते त्योहारों पर होने वाले खर्च में न चाहते हुए भी भी कटौती हुयी है। लोगों ने माना कि पिछली साल की अपेक्षा इस साल त्योहार फ़ीका जा रहा है।

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

13 − ten =