बुन्देलखण्ड को सोलर पावर हब बनाने की तैयारी

google

बुंदेलखंड में डिफेंस कॉरिडोर बनाने की तैयारी तेज होने के अलावा प्रदेश की योगी सरकार बुन्देलखण्ड को सोलर पावर हब बनाने की भी तैयारी कर रही है। मुख्यमंत्री योगी ने बताया है की बुंदेलखंड की बंजर जमीन पर तीन अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क बनाए जाएंगे। इसके साथ ही शुरुआती दौर में योगी सरकार यहां 600 मेगावॉट का सोलर पार्क स्थापित करने की तैयारी में जुटी है।

सीएम योगी ने बताया की यह सोलर पार्क केंद्र की अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क परियोजना के तहत स्थापित होंगे। इस पार्क को बनाने के लिए बुंदेलखंड के अंतर्गत आने वाले सभी सात जिलों के जिलाधिकारियों से प्रस्ताव मांगे जाएंगे। प्रस्ताव मिलने के बाद यूपीनेडा सोलर पार्क बनाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जायेगा। बुंदेलखंड में जो तीन अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क बनाने की तैयारी राज्य सरकार कर रही है।

पुणे: रक्षामंत्री बोले पीएम की कुशल कूटनीति की वजह से पाक हुआ अलग-थलग

बता दे की तीनों पार्क यूपीनेडा और टीएचडीसी के जॉइंट वेंचर द्वारा बनाए जाएंगे। यूपीनेडा के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक 600 मेगावॉट का पार्क बनने में 2 साल का समय लगेगा। वहीं एक मेगावॉट के निर्माण में करीब 4 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। प्रॉजेक्ट का निर्माण करने वाली कंपनी को प्रति मेगावॉट 40 लाख रुपये का अनुदान भी दिया जाएगा।