लखनऊ मेट्रो में मनाया गया निर्भया चेतना दिवस

google

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ मेट्रो में कल यानि बीते दिन 16 दिसम्बर को निर्भया चेतना दिवस का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान लखनऊ मेट्रो और 1090 ने महिला यात्रियों के उनके सफ़र को लेकर महत्वपूर्ण जानकारियाँ दी गई। बता दे कि 16 दिसम्बर को उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड और 1090 टीम ने हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर निर्भय चेतना दिवस पर महिलाओ को उनके किसी भी सफ़र के दौरान उनकी सुरक्षा को लेकर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी।

बता दे की हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर 1090 की प्रभारी एडीजी अंजू गुप्ता और मेट्रो के डायरेक्टर ऑपरेशन सुशील कुमार ने मेट्रो स्टेशन पर आई लखनऊ यूनिवर्सिटी की छात्राओ और ट्रेन में यात्रा कर रही महिला यात्रियों के साथ अन्य यात्रियों को बताया की उनके सफ़र के दौरान किसी असहज या किसी की तबियत खराब लगे तो ऐसे स्तिथी में यात्री प्रथम रूप से मेट्रो में लगे सहायता उपकरण से सहायता मांग सकता है।

उन्होंने कहा की यदि कोई भी यात्री अगर इस बटन को दबाता है तो वो सीधे ट्रेन ऑपरेटर के संपर्क में आ जायेगा और उसकी सुचना मेट्रो स्टेशन पर भी दे दी जाती है। जिससे स्टेशन कंट्रोलर सिक्यूरिटी फ़ोर्स के साथ उस कोच में आ जायेगा जहाँ से बटन को दबाया गया है साथ ही मेट्रो के प्रत्येक कोच में इमरजेंसी टॉक बेक और यात्री हेल्प लाइन सहायता भी दी गयी है।यात्री इसपर सीधे मेट्रो से संपर्क कर सकता है।

अब बनेगा टीवी मुक्त लखनऊ-महापौर संयुक्त भाटिया

1090 की प्रभारी एडीजी अंजू गुप्ता ने ट्रेन के अन्दर लगे इमरजेंसी टॉक बैक को लखनऊ यूनिवर्सिटी की एक छात्रा से कर के दिखने को कहा जिसके बाद उक्त छात्रा ने बटन को दबाया और वो सीधे ट्रेन ऑपरेटर के संपर्क में और उस छात्रा ने अपनी शिकायत स्टेशन कंट्रोलर के बताई जिसके बाद ट्रेन ऑपरेटर ने उक्त सुचना केडी सिंह मेट्रो स्टेशन पर दे दी गयी ट्रेन के स्टेशन पर पहुचते ही कंट्रोलर सीधे कोच में दाखिल हो जाता है।

मेट्रो के इस त्वरित कार्यवाही को देखकर 1090 की प्रभारी एडीजी अंजू गुप्ता और यूनिवर्सिटी की छात्राओ और यात्रियों ने भी तारीफ करी। इसके साथ ही 1090 की टीम ने सभी महिलायों और पुरषों को एक कार्ड भी दिया जिसमे महिलाओं को किसी भी प्रकार की समस्या में उनके लिए इस कार्ड पर अंकित पुलिस सहायता नंबर पर संपर्क कर सहायता पा सकेंगी।