Ayodhya: गोशाला का नजारा देख मेयर दंग, दिए कार्यवाही के निर्देश

ayodhya cow shed

राम नगरी अयोध्या में शर्मनाक घटना सामने आई हैं। जहां अयोध्या नगर निगम की बैसिंह स्थित गोशाला में पांच गोवंशों की मौत हो गई। तीन दिन के भीतर पांच गोवंशों की मौत से खलबली मच गई। वहीं गोशाला का औचक निरीक्षण करने पहुंचे महापौर ऋषिकेश उपाध्याय और नगर आयुक्त विशाल सिंह ने इसकी दुदर्शा देख दंग रह गए।

उन्हें गोशाला तक पहुंचने के लिए ट्रैक्टर-ट्राली का सहारा लेना पड़ा। सच्चाई सामने आने के बाद महापौर ने जांच के आदेश दिए हैं। नगर आयुक्त विशाल सिंह इस पूरे मामले की जांच करेंगे। उन्होंने गोशाला प्रबंधन से जुड़े सभी दस्तावेज अपने कब्जे में ले लिए हैं। गोवंशों की दुर्गति के लिए पशु पालन विभाग को भी जिम्मेदार माना जा रहा है।

न साफ-सफाई और न ही कोई पशु चिकित्सक

मेयर और नगर आयुक्त ने निरीक्षण के दौरान गोशाला में पशुओं की देखभाल के लिए कोई पशु चिकित्सक व कर्मी नहीं मिला। इस संवेदनशील प्रकरण को लेकर गोशाला प्रबंधन से जुड़े लोगों की भी लापरवाही सामने आई है। माना जा रहा है कि कई कर्मचारियों पर कार्यवाही की गाज गिर सकती है। यह गोशाला  पूराकलंदर थाना क्षेत्र के बैसिंह गांव में स्थित है। इसे मॉडल गोशाला के रूप में विकसित किया जा रहा है, जिसके निर्माण पर लाखों रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

गोशाला में हर तरह कीचड़ भरा हुआ था। मवेशियों की देखरेख के लिए परिसर में कोई भी जिम्मेदार कर्मी नहीं था। गोशाला तक जाने के लिए मेयर और नगर आयुक्त को ट्रैक्टर-ट्रॉली का सहारा लेना पड़ा। माना जा रहा है कि पांच से अधिक गोवंशों की मौत हुई है, लेकिन नगर निगम प्रशासन पांच गोवंशों के करने की पुष्टि कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here