बिजली के बड़े बकायेदारों पर कार्यवाही अभियान की शुरुवात आज से, इतने कटेंगे कनेक्शन

उत्तर प्रदेश में बिजली विभाग ने कड़ा रुख अपना लिया है, और विभाग के अधिकारिओं को आदेश जारी कर दिया है कि जिन लोगों का बिजली का बिल 10 हज़ार से अधिक हो उन के कनेक्शन काट दिए जाएँ।

लेकिन इसका कोई भी असर बकायेदारों पर ना पड़ने के कारण अभियान की शुरुआत कर दी गई है। हर खंड के 250 लोगों की लिस्ट दे दी गई है। 10 हज़ार से ज़्यादा बिजली बकायेदारों का कनेक्शन काटा जाएगा। बिजली विभाग ने अपनी आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए ये कदम उठाया है। प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार के सख्त निर्देश पर यह अभियान शुरू हुआ है। सितम्बर के पहले सप्ताह से बिजली को महँगा कर दिया जाएगा।

2022 में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रो को मिलेगी 24 घण्टे बिजली : ऊर्जा राज्य मंत्री

अधिकारी पुलिस बल की टीम लेकर बकायेदारों के कनेक्शन काटेगी। इसकी सारी तैयारी बिजली विभाग द्वारा कर ली गई है। उपभोक्ताओं ने गर्मी में कूलर, पंखे तथा एसी(AC) के द्वारा राहत ली और घर भी रोशन किये। वहीँ किसानों ने भी खेती बाड़ी में बिजली का इस्तेमाल किया। इतनी बिजली खर्च करके ये लोग बिल जमा करने के लिए गंभीर नहीं हुए जिसके नतीजे में बिजली का बिल बढ़ता ही चला गया।

बिजली विभाग के अधिकारियों ने दो दिन पहले वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिये न केवल नाराज़गी जताई बल्कि आदेश भी जारी कर दिया। अधिकारियों ने कहा कि 25 अगस्त को अभियान चलाकर बकायेदारों के कनेक्शन काटे जाएंगे। ऊर्जा विभाग ने नए टैरिफ में घरेलू बिजली को 6.20 पैसे से बढ़ा कर 7.50 पैसे और कामर्सियल बिजली 8.85 पैसे करने का प्रस्ताव सौपा है। और इसको सितम्बर के पहले हफ्ते में लागू करने का प्लान बनाया है। नियामक आयोग जल्द से जल्द इस पर फैसला लेगा।