Coronavirus : प्राइमरी स्कूलों में बिना परीक्षा के अगली कक्षाओं में होगी प्रोन्नति

Promotion to next class without exam
google

देश भर में कोरोना वायरस (COVID-19) का आतंक फैला हुआ है और दिन प्रतिदिन कोरोना से संक्रामिल होने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। उत्तर प्रदेश में मॉल्टीप्लेक्स, सिनेमाघर, पब, बार, स्कूल, कालेज आदि बहुत से संस्थानों को बंद कर दिया गया है। प्रशासन ने भी जगह जगह पर सफाई अभियान चलाया है और लोगों को चेहरे के मास्क व हैंड सैनिटाइज़र इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है।

COVID-19
google

उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग से सम्बंधित सभी परिषदीय विद्यालय, राजकीय सहायता प्राप्त व निजी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने अधिकारीयों को निर्देशित किया है कि “बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के छात्रों को परीक्षा आयोजित किए बिना अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाए और कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए स्कूलों को 2 अप्रैल तक बंद रखा जाए”।

बेसिक शिक्षा से सम्बंधित सभी स्कूलों में नया सत्र 1 अप्रैल से चालू हो जाता है लेकिन राज्य सरकार ने कोरोना वायरस की वजह से सभी स्कूलों को 2 अप्रैल तक बंद करने का निर्देश जारी किया है। इससे पहले कक्षा 8 तक की परीक्षाएं 16 मार्च से 22 मार्च तक रखी गई थीं जिनको बढ़ाकर 23 मार्च से 28 मार्च तक किया गया था। अब 2 अप्रैल तक छुट्टियां बढ़ जाने की वजह से कक्षा 8 तक की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है और सभी विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के पास कर दिया जाएगा।

Coronavirus : निर्धारित समय पर ही होंगी उच्च शिक्षण संस्थानों की परीक्षाएं

अधिकारीयों को आदेश दिया गया है कि वह पूरी सख्ती से इस आदेश का अनुपालन करें और किसी भी तरह की लापरवाही न करें। यदि कोई भी इन आदेशों की अवहेलना करेगा तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी।

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here