कैबिनेट की अहम बैठक हुई आज जानिए कितने प्रस्तावों की मिली मंजूरी

google

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लोकभवन में आज 10 बजे योगी सरकार की अहम कैबिनेट बैठक हुई। इस बैठक में आज योगी सरकार महिलाओं व बच्चों के खिलाफ बढ़ते अपराध से उपजे आक्रोश के बीच दोषियों को जल्द सजा दिलाने के लिए ठोस पहल करने जा रही है। इस बैठक के दौरान आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश कैबिनेट पाक्सो एक्ट व बलात्कार से संबंधित वादों के शीघ्र निस्तारण के लिए 218 न्यायालयों की स्थापना को मंजूरी दी साथ ही कई अहम प्रस्तावों को भी मंजूरी मिली।

उन्नाव कांड में मृतका की बहन की तबियत ख़राब, भर्ती

● पूर्वांचल एक्सप्रेसवे परियोजना को बलिया से जोड़ने के लिए बलिया लिंक एक्सप्रेसवे परियोजना विकास व डीपीआर के संबंध में प्रस्ताव पास हुआ।
● निवेशकों की सुविधा के लिए नियमावली के अनुसार वित्तीय प्रोत्साहन देने का प्रस्ताव पास हुआ।
● नगरीय परिवहन प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए पीपीपी मोड में ग्रास कॉस्ट कांट्रैक्ट मॉडल पर लखनऊ, मेरठ, प्रयागराज, आगरा, गाजियाबाद, कानपुर,
वाराणसी, मुरादाबाद, अलीगढ़, झांसी, बरेली, गोरखपुर, शाहजहांपुर तथा मथुरा-वृंदावन में वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों के संचालन संबंधी प्रस्ताव भी पास हुआ।
● लखनऊ हाई कोर्ट के ट्रांजिट गेस्ट हाउस को मोडराइज करने का प्रस्ताव पास हुआ।
● Ena (एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल) पर 5% vat लगाने का प्रस्ताव पास हुआ तथा इस राज्य सरकार टैक्स लगाएगी।
● 50 करोड़ के ऊपर के भवनों का pwd बनाएगा dpr का प्रस्ताव पास. हुआ।

इस बैठक के दौरान योगी आदित्यनाथ ने बताया की 144 कोर्ट रेगुलार होंगे जो रेप के मामले देखेगे। इसके लिए 74 पास्को कोर्ट खोलें जायेगे। इस कार्य में लगभग 75 लाख रुपये प्रति कोर्ट खर्च होगा।