भविष्य बताते है सपनें, अक्सर दिखती है ये चीजें तो जान लें मतलब

sapnon ka matlab

हर व्यक्ति सपने देखता है। जब व्यक्ति सो रहा होता है तो वह अपने मन मशतिष्क या मन चिंतन में कुछ चित्र या दृश्य देखता है, जिसे स्वप्न या सपना कहा जाता है। हम Sapne Me क्या देख रहे हैं इसका नियंत्रण हमारे हाथ में नहीं होता है। सपने पूरी तरह से रैनडम होते हैं। मनोवैज्ञानिक तो सपनों को इतना महत्व नहीं देते हैं, किन्तु स्वप्न शास्त्र एवं ज्योतिष शास्त्र में इसका बड़ा महत्व माना गया है।

स्वप्न शास्त्र एवं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हम सपने में क्या देख रहे हैं इसका संबंध हमरे जीवन से और आने वाले भविष्य के जीवन से हो सकता है। सपने अलग-अलग चीजों के देखने के अलग-अलग मतलब होते हैं। भले ही मनोवैज्ञानिक इसे खारिज करते हैं और इसके पीछे कोई तर्क नहीं देते हैं। लेकिन हर दूसरा व्यक्ति प्राचीन काल से ही सपनों का कुछ न कुछ मतलब निकलता ही आया है और कई सारे लोगों के साथ ऐसे हुआ भी है।

कई बार लोगों के सपने सच भी हो जाते हैं या फिर सपने में दिखाई देने वाले दृश्य स्वप्न शास्त्र एवं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो अर्थ देते हैं वह भी सच में घटित हो जाता है। यही वजह है कि आज के समय में भी जहां इतना विज्ञान को बढ़ावा मिल रहा है वहाँ लोग इस सपने से जुड़े लॉजिक को सत्य मानते हैं।

इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएँगे कि सपने में विभिन्न चीज़ों को देखने का क्या मतलब होता है तथा उसका हमारे जीवन पर क्या प्रभाव पड़ सकता है। तो आइये जानते हैं सपने में साँप, शेर, बिल्ली , पानी आदि के दृश्य दिखने का क्या अर्थ होता है।

sapne me Shivling– देखना शुभ माना गया है। कहते है कि सपने में शिवलिंग के दर्शन हो जाये तो सभी दुखों का नाश हो जाता है और उस व्यक्ति कि तरक्की होनी शुरू हो जाती है।

sapne me mandir– अगर आपको सपने में मंदिर दिखाई देता है तो इसका अर्थ है कि आपके घर और जीवन में शांति आने वाली है।

• वहीँ ये भी माना जाता है कि सपने में कोई विशेष मंदिर या भगवन दिखाई दे तो इसका मतलब ये हो सकता है कि आपने कोई मन्नत मांगी हो और वो पूरी हो गयी हो पर आप आपने वादे को पूरा करना भूल गए हो।

• सपने में मंदिर में सफाई करते देखने का मतलब है कि आपके घर में चोरी होने वाली है। mandir me भंडारा होते देखने का अर्थ है आपको कुछ ऐसा मिलने वाला है जो आपको जीवन में आगे बढ़ने में मदद करेगा।

• सपने में पुराण मंदिर देखने का अर्थ है आपका कोई पुराना दोस्त मिलने वाला है या कोई बड़ा सरप्राइस मिलने वाला है। इसके विपरीत अगर सोने का मंदिर देखते है तो आपको किसी गुरु कि सलाह लेनी चाहिए कोई काम करने से पहले।

सपने में साँप (Saap) दिखाई देने का क्या मतलब है?

हिन्दू धर्म शास्त्र में साँप (Snake) को बहुत ही बड़ा और पूजनीय स्थान प्राप्त है। भगवान शिव के भक्त साँप की पूजा करते हैं और उसे शुभ मानते हैं। सपने में साँप का दिखाई देना अच्छा और बुरा दोनों ही हो सकता है। यह इस पर निर्भर करता है कि साँप को आपने किस अवस्था में देखा है। तो आइये जाने किन अवस्थाओं में साँप को देखने का क्या मतलब है-

• यदि saap आपको किसी मंदिर में दिखाई दे तो यह बहुत ही शुभ माना गया है और यह चाहे सपने में हो या जागते हुए, दोनों ही अवस्था में मंदिर में साँप का दिखना शुभ संकेत है अतः आपके जीवन में में सुखद समाचार आने वाला है।

• यदि आपको साँप पेड़ पर चढ़ता हुआ दिखाई दे तो इसका अर्थ यह है की जल्दी ही कुछ शुभ घटना आपके जीवन में होने वाली है।

• इसी के विपरीत यदि कोई धनवान व्यक्ति को पेड़ से उतरता हुआ साँप दिखाई दे तो इसका अर्थ है की आपको पैसो की हानी होने वाली है अतः आपको संभल के रहने की आवश्यकता है। और अगर किसी निर्धन व्यक्ति को पेड़ से उतरता साँप दिखता है तो उसके लिए यह शुभ माना गया है अतः उसे धन की प्राप्ति हो सकती है।

• यदि आपको शिवलिंग से लिपटा या फिर सफ़ेद या चमकीले रंग का saap दिखाई दे तो इसका अर्थ है की आपके जीवन में कुछ शुभ होने वाला है।
• सपने में मारा हुआ साँप देखना बुरा माना गया है अर्थात आपको आने वाले समय में कष्ट का सामना करना पड़ सकता है।
• सपने में नाग नागिन का जोड़ा दिखाई देना अशुभ माना गया है अतः आपको जीवन में कोई हानी हो सकती है।
• यदि सपने में saap ने आपको डँसा है तो इसका अर्थ यह की आपको कोई रोग होने वाला है, अतः यह भी एक अशुभ सूचना का संकेत ही है।

• यदि साँप आपका पीछा करते हुए दिखाई दे रहा है तो इसका अर्थ यह है कि आपको कोई चिंता सताए जा रही है या फिर आपको डर है कि आपके किसी राज से पर्दा उठा जाएगा या फिर आपको डर है की आपका सच सबके सामने आ जाएगा जिसे आप स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं।

• यदि आपको साँप (Snake) और नेवले की लड़ाई दिखाई देती है तो इसका अर्थ यह माना गया है कि आपको कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं।

• यदि साँप आपको दाँत दिखाए या ऐसा लगे की वो आपको काटने जा रहा है तो इसका अर्थ यह है की कोई आपको धोखा दे सकता है।

सपने में शेर (Sher) दिखाई देने का क्या अर्थ है?

सपने में शेर का दिखना काफी शुभ माना जाता है। अलग-अलग परिस्थिति में Sher के दिखने की अलग-अलग मान्यताएँ हैं। जैसे कि-

• यदि sapne me शेर दिखा तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको किसी कार्य में विजय प्राप्त होने वाली है या फिर कोर्ट कचहरी के किसी विवाद में आपकी जीत हो सकती है।

• यदि किसी कुँवारे व्यक्ति को शेर-शेरनी का जोड़ा दिखता है तो इसका यह संकेत है कि उसका जल्दी ही विवाह संभव है।
• यदि sapne me Sher पानी पीते हुए दिखे तो इसका अर्थ यह है कि लंबे समय से रुका हुआ कोई कार्य पूरा हो सकता है या आप किसी शिखर पर जा सकते है जिसका इंतज़ार आपको लंबे समय से हो या फिर आपकी तरक्की होने वाली है।

सपने में Billi दिखने का क्या अर्थ है?

सपने में बिल्ली (Billi) का दिखना प्राचीन समय से ही अशुभ माना गया है। आपने ऐसे भी सुना होगा कि बिल्ली ने यदि रास्ता काट लिया तो कुछ अशुभ हो सकता है।

• उसी प्रकार से यदि सपने में भी billi दिखाई देती है तो यह सही नहीं है तथा इससे आपको जीवन में कुछ नुकसान हो सकता है या फिर कुछ नुकसान होने कि संभावना है।

• अगर आप कोई काम शुरू करने जा रहे है या कहीं जाने का प्लान कर रहे है। उस समय sapne me billi अगर रास्ता काटते दिख जाये तो आपको कुछ समय किसी भी काम की शुरुआत नहीं करनी चाहिए।

सपने में Pani दिखने का क्या अर्थ है?

ऐसा कहा जाता है कि व्यक्ति सपने में अगर कुछ सबसे ज्यादा देखता है तो वह है पानी। पानी भी अलग-अलग रूप में देखा जाता है। जैसे कि नदी का पानी, समुद्र का पानी आदि।

• यदि sapne me pani (नदी) दिखाई देता है तो इसका अर्थ है कि जीवन में कुछ शुभ होने के आसार हैं। आपको धन कि प्राप्ति हो सकती या फिर आपका कोई रुका हुआ कार्य पूरा हो सकता है। आपको कुछ शुभ समाचार भी प्राप्त हो सकता है।

• सपने में समुद्र का Pani दिखना अशुभ माना जाता है। इसका अर्थ यह है कि आप किसी वाद विवाद में फँस सकते हैं अतः आपको सावधान रहने कि जरूरत है।

• सपने में बारिश का पानी दिखना शुभ होता है। इसका अर्थ है कि आपको आपके करियर में सफलता प्राप्त होने वाली है।

• इसी प्रकार से कुएं का पानी दिखना भी शुभ होता है। इसका अर्थ है कि आपको अचानक से धन कि प्राप्ति हो सकती है।

• यदि आपको sapne me एकदम साफ पानी दिखाई दे रहा है तो यह भी शुभ संकेत है। निश्चित ही आपको कुछ समाचार प्राप्त होगा। हो सकता आपकी नौकरी लग जाए या फिर आपकी सैलरी बढ़ जाए या फिर आपका प्रमोशन हो जाए आदि।

• यदि आपको सपने में गंदा पानी दिखाई देता है या ऐसा कुछ दिखता है कि आप चारों तरफ से गंदे पानी के बीच में हैं तो यह संकेत है कि आपको नकारात्मक शक्तियों ने घेर लिया है। अतः आपको अपने जीवन में यह देखना परखना होगा कि आपके आस पास कौन से नकारात्मक तत्व हैं और उन्हे आप कैसे हटा सकते हैं और अपने जीवन में एक नयी शुरुआत के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

• sapne me बाढ़ का पानी देखना अशुभ संकेत होता है। इसका अर्थ है कि आपके जीवन में कुछ बुरा हो सकता है, धन हानी हो सकती है या कुछ अशुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।

महिलाओं की दायीं आँख फड़कने (Right Eye Blinking In Female) की वैज्ञानिक व ज्योतिष वजह

निष्कर्ष– इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि सपने मे शेर, बिल्ली, साँप और पानी के दिखने का क्या क्या अर्थ होता है तथा उसका हमारे जीवन पर क्या प्रभाव पद सकता है। वैसे तो विज्ञान में इसे बहुत ज्यादा तूल नहीं दिया गया है लेकिन स्वप्न शास्त्र में इसका महत्व है। मानने वाले कुछ भी मान सकते हैं लेकिन जिनके साथ घटित हो जाता है या हुआ है वो इस पर पूरा विश्वास करते हैं। अतः सपने सच होते हैं यह सिर्फ कथन नहीं करनी भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here