आयुष्मान भारत योजना में UP सबसे बेस्ट, मिला स्कॉच अवार्ड

google

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई आयुष्मान भारत योजना में उत्तर प्रदेश का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा और इसके लिए प्रदेश को स्कॉच अवार्ड भी दिया गया। देश की राजधानी दिल्ली में हुए एक समारोह के दौरान पुरस्कार वितरित किये गए। आईएएस अफसर संगीता सिंह ने स्कॉच अवार्ड ग्रहण किया।

राजधानी दिल्ली में सचीज CEO को अवार्ड दिया गया और आईएएस अफसर संगीता सिंह सचीज CEO ने यह अवार्ड लिया। आयुष्मान भारत योजना उत्तर प्रदेश में 23 सितंबर से लागू हुई थी जिसके तहत 73.27 लाख लोगों को इस योजना का लाभ दिया गया। इसके साथ ही 3.82 लाख लोगों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का फायदा मिला है।

आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे उठायें, जाने पूरी प्रक्रिया

आयुष्मान भारत योजना एक स्वास्थ्य योजना है जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों को स्वास्थ्य बीमा देना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रैल 2018 में इस योजना का आरम्भ किया था और इसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कहते हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाद में मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू किया था जिसका मकसद था कि जो लोग प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ नहीं ले सके वह लोग मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ उठा सकें।