क्या है USB कंडोम, जाने कैसे करें इस्तेमाल

image source- google

मोबाइल फोन हमारे लिए जितने लाभदायक हैं उतने ही हानिकारक भी। हमारी एक गलती से कितना नुक्सान उठाना पड़ सकता है यह हमें खुद भी मालूम नहीं होता है। आज यह कहना गलत नहीं होगा की हमारी जिंदगी पूरी तरह मोबाइल फोन पर निर्भर हो गई है, और मोबाइल फोन बैटरी पर निर्भर रहता है। जब भी हमारे मोबाइल की बैटरी ख़त्म होती ऐसा लगता है कि हमारी जिंदगी भी रूक सी गई है। आज लोग कहीं भी अपना मोबाइल चार्ज करने लगते हैं लेकिन उनको ये नहीं मालूम होता है कि हर जगह मोबाइल चार्ज करना हमारे लिए कितना हानिकारक साबित हो सकता है।

क्या है USB कंडोम

USB कंडोम एक प्रकार का USB डेटा ब्लॉकर है, USB कंडोम एक ऐसा डिवाइस है जो हमें सार्वजनिक जगहों जैसे एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, होटल आदि पर मोबाइल चार्जिंग करते समय हमारे मोबाइल डेटा को चोरी होने यानी जूस जैकिंग से बचाता है। अगर हम बात करें जूस जैकिंग तो यह एक तरह का साइबर या वायरस अटैक होता है। जूस जैकिंग में साइबर अपराधी सार्वजनिक जगहों पर इस्तेमाल होने वाले USB पोर्ट के जरिए यूजर के फोन, टैबलेट या अन्य डिवाइस में मालवेयर इंस्टॉल करके डेटा चुरा लेते हैं। इसी प्रक्रिया को जूस जैकिंग कहा जाता है।

स्विच की जगह अमेजन ने भेज दिया कंडोम, मांगी माफी

कैसे काम करता है USB कंडोम

जिस प्रकार से USB एडॉप्टर होता है ठीक उसी प्रकार से USB कंडोम भी होता है। USB कंडोम में इनपुट और आउटपुट दोनों अलग सोर्स होते हैं। फोन को केबल की मदद से पहले USB कंडोम में कनेक्ट किया जाता है और उसके बाद USB कंडोम को दूसरी केबल से USB पोर्ट में कनेक्ट करते हैं। USB कंडोम में PortaPow USB डेटा ब्लॉकर होते हैं। USB कंडोम मोबाइल को USB पोर्ट से कनेक्ट होने पर चार्ज तो करता है, लेकिन डेटा एक्सचेंज की सभी कंडीशंस को ब्लॉक कर देता है। इससे हमारे मोबाइल का देता सुरक्षित रहता है और हमारा मोबाइल भी चार्ज हो जाता है। USB कंडोम की कीमत बाजार में 500 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक है।